फेसबुक पर करीब 8 अबर रूपए का जुर्माना

Facbook

रसल्स। यूरोपीय संघ में प्रतिस्पर्धी मामलों की निगरानी करने वाले सहायक ‘‘यूरोपीय आयोग’’ ने मशहूर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक को आदेश दिया है कि वह जुर्माने की मद में 11 करोड़ यूरो (12 करोड़ 20 लाख डॉलर) का भुगतान करे क्योंकि उसने 2014 में वाट्स ऐप खरीदते समय गलत बयानी से काम लिया था।
जानकारी के अनुसार 2014 में फेसबुक ने वाट्स ऐप खरीदते समय यूरोपीय आयोग से कहा था कि वाट्स ऐप और फेसबुक को आपस में कनेक्ट करना तकनीकी रूप से संभव नहीं है, जबकि भविष्य में भी ऐसा कुछ नहीं किया जाएगा लेकिन पिछले साल अगस्त में एक नये सुविधा के माध्यम वाट्स ऐप खाता फेसबुक से जोड़ा दिया गया।
यह सुविधा शुरू होने के तुरंत बाद यूरोपीय आयोग ने फेसबुक के खिलाफ कार्रवाई शुरू कर दी और कल जांच पूरी होने पर फेसबुक 110 मिलियन यूरो (7956461480 अरब रूपये़) का जुर्माना भुगतान करने का आदेश दिया गया है क्योंकि उसने पहले गलत बयानी से काम लिया था।

जरा इसे भी पढ़े : प्रत्येक आइटम को टच स्क्रीन करने वाला स्प्रे

जरा इसे भी पढ़े : स्नैपचैट ने चुराए इंस्टाग्राम के फिचर

जरा इसे भी पढ़े : प्रदूषण अवशोषित करके हाइड्रोजन बनाने वाला उपकरण

यूरोपीय आयोग का कहना है कि इतने भारी जुर्माने का उद्देश्य यूरोप में काम करने वाली संस्थाओं को समझाना है कि उनकी गलत बयानी से उनको कितने गंभीर परिणाम भुगतने पड़ सकते हैं। अलबत्ता तकनीकी विशेषज्ञों का कहना है कि जांच के दौरान फेसबुक ने यूरोपीय आयोग को पूरा सहयोग किया जिससे कम जुर्माना किया गया है अन्यथा इसके लायक 270 मिलियन डॉलर से भी अधिक हो सकती थी।
फेसबुक की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि उन्होंने यूरोपीय संघ के साथ हमेशा ईमानदारी से काम किया है और हर मौके पर सही जानकारी प्रदान करने की कोशिश की गई है। जबकि वर्ष 2014 में गलत जानकारी देना गलती थी फिर भी इसके वजह से हमारे इरादे में को कमी नहीं आयेगी।