यहाँ महिलाएं बदसूरत दिखने के लिए पहनती हैं गहने

Women wear jewellery
यहाँ महिलाएं बदसूरत दिखने के लिए पहनती हैं गहने Women wear jewellery

कहते हैं गहने महिलाओं की धरोहर होती है। यह गहने महिलाओं की खूबसूरती में चार चांद लगाते हैं। इन दिनों में महंगे या सस्ते कुछ भी हो सकते हैं। महिलाएं इन्हें पहनना (Women wear jewellery) बहुत पसंद करती हैं, लेकिन क्या आपने कभी सोचा होगा कि यह गहने उनकी खूबसूरती बनाना तो दूर की बात है उनकी अपने मूल खूबसूरती को भी भद्दा कर देते हैं?

Women wear jewellery

हमारे देश के नॉर्थ ईस्ट क्षेत्र में एक ऐसी रुढ़िवादी परंपरा है जहां महिलाओं की खूबसूरती छुपाने के लिए ना घुंघट और ना ही पर्दे का सहारा लिया जाता है, वहां तो खूबसूरत छुपाने के लिए एक अलग ही उपाय किया गया है। अरुणाचल प्रदेश के अपातानी कबीले में महिलाओं को सोने- चांदी या आर्टिफिशल या किसी अन्य धातु के जीवन नहीं, बल्कि लकड़ी के गहने पहनाए जाते हैं।

women of arunachal pradesh

कहा जाता है कि यह महिलाएं किसी दौर में अपनी सुंदरता के लिए मशहूर हुआ करती थी, इसलिए दूसरे समुदाय के पुरुष का अपहरण कर इन्हें ले जाते थे। इन महिलाओं से पूछे जाने पर पता चला है कि अपहरण से बचने के लिए महिलाओं को भद्दा दिखाने के लिए लकड़ी की बाली पहनी  जाती है। उस वक्त से यह परंपरा चल पडी, लेकिन यह परंपरा 1970 के दशक के बाद खत्म होने लगी। अब यह सिर्फ बुजुर्गों में ही देखे जाते हैं। अरुणाचल प्रदेश का यह समुदाय खेती के जबरदस्त तरीकों के लिए प्रसिद्ध है। इसे विश्व धरोहर का दर्जा दिया है।

जरा इसे भी पढ़ें :
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.