अगर आप इस वक्त कुछ देर सोयेंगे तो याददाश्त में होगी 5 गुना वृद्धि

Sleeping

दोपहर को कुछ देर के लिए सोना याददाश्त को पांच गुना सुधार में मदद करता है। यह बात जर्मनी में होने वाली एक चिकित्सा अनुसंधान में सामने आई। सारलैंड विश्वविद्यालय अनुसंधान में बताया गया कि दोपहर को 45 मिनट तक नींद या रेस्ट रोजमर्रा की जानकारियों को दिमाग में बनाए रखने और फिर याद करने में मदद करता है। रिसर्च में बताया गया कि नींद के दौरान मस्तिष्क की गतिविधि नई जानकारी को सुरक्षित रखने के लिए महत्व रखती हैं और केवल 45 मिनट की नींद याददाश्त को पांच गुना तक बेहतर बनाता है।
जरा इसे भी पढ़ें : 2 आसान तरीके जो 7 साल जिन्दगी को बढ़ाएं

उन्होंने बताया कि दिन में कुछ देर नींद लेने की प्रक्रिया में सफलता में मददगार हो सकती है। इस शोध के परिणाम मेडिकल पत्रिका जर्नल न्यरोबाईवलाॅजी ऑफ लर्निंग एंड मेमोरी में प्रकाशित हुए। इससे पहले इस साल के शुरू में अमेरिकी हेल्थ इन एजिंग फाउंडेशन रिसर्च में यह बात सामने आई कि यह आदत दिमाग की उम्र बढ़ने से बचाती है। रिसर्च में बताया गया कि दोपहर में एक घंटे तक सोना मन के लिए फायदेमंद है लेकिन यह अवधि अधिक या कम नहीं होना चाहिए अन्यथा लाभ नहीं होता।
जरा इसे भी पढ़ें : अच्छी नींद के लिए आसान नुस्खा

शोध के अनुसार जो लोग दोपहर में एक घंटे सोने के आदी होते हैं वे स्मृति, गणित के विभिन्न प्रश्नों और अन्य चीजों को बेहतर तरीके से कर पाते हैं। शोधकर्ताओं ने बताया कि उम्र बढ़ने के साथ मानसिक प्रदर्शन में कमी आने लगती है लेकिन दोपहर को सोने की आदत इन कार्यों को बेहतर रखने में मददगार साबित होती है, जबकि अल्जाइमर या अन्य बीमारियों का खतरा भी कम होता है। उनका कहना था कि इस आदत से दूर रहने वाले लोगों में मानसिक गिरावट की गति अधिक होती है जबकि कुछ मिनट आराम करने वालों को भी मुश्किल का सामना होता है।
जरा इसे भी पढ़ें : नहीं जरूरत नींद की गोली की अब इसे करे इस्तेमाल 10 मिनट में आयेगी नींद