कैसा होता है मजदूरों का बाजार Labor market

Majdoor

मेहनत बेची जाती है या मजदूरों को खरीदा जाता है

हिना आज़मी
वैसे तो देश में कई बाजार देखने को मिलते हैं, जैसे- साधारण बाजार, मीना बाजार, बरेली का बाजार आदि लेकिन क्या आपने कभी मजदूरों के बाजार के बारे में सुना है? जी हाँ, हम आज आपको मजदूरों के बाजार (Labor market) के बारे में बता रहे हैं, जहाँ मेहनत बेची जाती है या मजदूरों को खरीदा जाता है।

 

हमारे दून में भी यह बाजार कई जगह लगता है। घण्टाघर, लालपुल पर कई जगह मजदूर सुबह 7 बजे से ही खड़े हो जाते हैं फिर एक दिन के खरीदार आकर उन्हें अपने साथ काम करने के लिए ले जाते हैं। यह मजदूर बिहार, उत्तरप्रदेश आदि से बेराजगारी की मार से बचने के लिए अपने घर परिवार को छोड़कर एक सिपाही की तरह शहर रूपी जंग के मैदान में आते हैं, यही है प्रवास या पलायन।

Majdoor

प्रतिदिन मजदूरी करने से ही उनके घर में चूल्हा जल पाता है

यहाँ आकर वह अपनी मेहनत बेचते हैं, प्रतिदिन मजदूरी करने से ही उनके घर में चूल्हा जल पाता है और उसी मजदूरी से वह अपने परिवार के लिए पैसे जोड़कर घर भेजते हैं। जिन्हें काम मिल जाता है, वह तो काम पर लग जाते हैं लेकिन दुबले-पतले और बूढ़े मजदूर को हर दिन काम नहीं मिलता है तो वह अपनी किस्मत को कोसकर निराश हो जाते हैं। इन मजदूरों को सरकारी योजनाओं का भी नहीं पता होता क्योंकि ये अनपढ़ या नाम मात्र के पढ़े होते हैं, ऐसे में ये सभी उन सब योजनाओं से वंचित रहते हैं।

Majdoor

बरसात के दिनों मजदूरों का काम ठप्प हो जाता

इनका कहना है कि मनरेगा के तहत उन्हें न काम मिल पाता है और न ही बेरोजगारी भत्ता। बरसात के दिनों इन मजदूरों का काम बिल्कुल ठप्प हो जाता है, सरकार इनके लिए बड़े वादे तो करती है लेकिन वह सभी जमीनी स्तर पर नाकाम होते हैं। एक दिन के मजदूर दिवस मनाने से कोई फायदा नहीं है जब तक इनकी परिस्थिति में सुधार न आए। सरकार को निरंतर इनके लिए पहल करना होगा।