आईफोन में ऐसे जांचे नेटवर्क

iPhone
iPhone में ऐसे जांचे नेटवर्क

फोन में सबसे शानदार फोन iPhone माना जाता है। लोगों की सबसे पहली पसंद iPhone होता है क्योंकि इसके फीचर्स सबसे बेहतरीन है। भारत में iPhone यूजर की संख्या में तेजी से इजाफा हो रहा है। पहले Apple के फोन जिसकी कीमत पर लॉन्च होते थे।

उसी कीमत पर हमेशा सेल किए जाते थे लेकिन आज कीमत में बेतहाशा कमी देखी जा रही है। अब आप 20000 के बजट में भी iPhone खरीद सकते हैं। iPhone की गिरती कीमत ने यूजर को लुभाया है। पहले जहां यह सिर्फ कुछ गिने चुने लोगों के हाथों में देखा जाता था। अब वहीं आम यूज़र भी इसका खूब इस्तेमाल कर रहा है।

iPhone में सिग्नल की समस्या





हालांकि iPhone को लेकर अक्सर लोग शिकायत करते नजर आते हैं कि उनके फोन में सिग्नल सही से कार्य नहीं कर रहा है जबकि उसी जगह पर दूसरा फोन उसी ऑपरेटर के साथ सही तरह से कार्य करता है। हालांकि ऐसा कभी-कभी हो सकता है लेकिन अक्सर यह समस्या हो तो समझे फोन में कोई गड़बड़ है। हां यदि फोन में नेटवर्क की समस्या है तो इसे आप खुद भी जांच सकते हैं।

iPhone में ऐसे जांचे सिग्नल स्ट्रेंथ

डायल पैड में*3001#12345#* नंबर लिखकर कॉल बटन को दबाएं, हालांकि इसमें फोन की स्क्रीन पर फेल टेस्ट नजर आएगा, लेकिन परेशान होने की जरूरत नहीं है स्क्रीन में ऊपर की और देखें जहां टावर का सिग्नल आता है। यदि वहां -40 से -130 तक नंबर दिखाई दे तो समझ जाएं कि फोन का नेटवर्क कमजोर है, वही यदि नंबर 0 के नजदीक है तो यह सही कहा जाएगा।




यदि नेटवर्क में समस्या है तो सर्विस सेंटर जाना बेहतर होगा। हालांकि कुछ उपाय कर सकते हैं फोन को एक बार स्विच ऑफ कर दें ,कुछ सेकंड बंद रहने के बाद ऑन करें, फिर से नेटवर्क स्ट्रेंथ जांचें, यदि ठीक नहीं हुआ तो डाटा बैकअप लेकर फैक्ट्री रिसेट कर दें। सॉफ्टवेयर से संबंधित कोई समस्या होगी तो ठीक हो जाएगा।

जरा इसे भी पढ़ें :