इस तरह से पहचाने आपका आईफोन असली है या नकली

Apple

दुनिया में स्मार्टफोन की बात हो तो सबसे पहला नाम आईफोन का ही दिमाग में आता है और भारत में भी इसके सैकेण्ड हैंड सेट की खरीद फरोखत काफी होती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि नकली आईफोन असल डिवाइसेज के मुकाबले में ज्यादा आम है और अक्सर लोग उन्हें ही खरीद कर खुश हैं, लेकिन वह जल्द खराब या परेशानी का सबब बन जाता है। तो अगर आप भी कोई आईफोन खरीदना चाहते हैं, तो असली और नकली के बीच का अंतर करने वाले इन चीजो को दिमाग में डाल लें।

फिजिकल बटन चेक करें
असली आईफोन में पर्ची/वीक बटन दायें तरफ ऊपरी कोने में होता है, जबकि वॉल्यूम स्विच व रिंगर स्विच बाएं ओर की तरफ, अगर यह स्विच या बटन वहां नहीं है, तो आप जो फोन देख रहे हैं वह नकली है, लेकिन सही जगह पर यदि मौजूद हैं, तो भी उन्हे कई बार दबाकर देखे कि वह ढीली तो नहीं या ठीक तरीके से फिट है, क्लोन आईफोन में बटन की गुणवत्ता खराब होती है।
जरा इसे भी पढ़ें : क्या आप 45 लाख रुपये का आईफोन लेना पसंद करेंगे?

स्क्रीन चेक करें
असली आईफोन की स्क्रीन क्लेयर और पीक्सलेट नहीं होती, जिसकी वजह रेटिना डिस्प्ले का इस्तेमाल है, नकली आईफोन की स्क्रीन के कलर फेड होते हैं जिसकी वजह सस्ते पुर्जो का इस्तेमाल है।

वेलकम स्क्रीन
फोन चालू करें, नकली आईफोन में वेलकम स्क्रीन पर ऐसे शब्द होंगे जैसे वेलकम जबकि असली फोन में आईफोन का लोगो शो होगा। होम स्क्रीन पर भी आप आईफोन स्टोर आइकन को देखें और उस पर क्लिक करें, अगर वह गुगल स्टोर पर ले जाये तो यह साफ है कि वह नकली है।
iphone
कैमरा गुणवत्ता
असली आईफोन की कैमरा गुणवत्ता बहुत अच्छी है, जबकि नकली में फोटो बहुत खराब और अक्सर धुंधली होती है, विभिन्न कैमरा मोड सहित वीडियो रिकॉर्डिंग को आजमाकर देखे तो आप को मालूम होगा कि नकली आईफोन कितनी खराब तस्वीर और वीडियो लेता है।
जरा इसे भी पढ़ें : आईफोन 8 की ऐसी सुविधा किसी दूसरे मोबाइल में नहीं

मल्टी टास्किंग
संगीत ऐप ओपन करें और बैकग्राउंड में प्ले करें, इसके बाद एक और एप्लीकेशन ओपन करके चेक करें कि फोन कि परफार्मेंस कैसी है? नकली आईफोन के लिए दो ऐप एक साथ चलाने पर प्रदर्शन को बरकरार रखना बहुत मुश्किल होता है जबिक असली आईफोन कई एप्लीकेशन ओपन करने पर भी स्मूथ काम करता है।

तेजी से स्क्रॉल
होम स्क्रीन पर तेजी से दांई और बांई तफर स्क्रॉल करें, नकली आईफोन आप को तेज रफ्तारी का साथ नहीं दे सकेगा।

सीरियल नंबर देखें
आप फोन की सेटिंग्स में जाकर जनरल में जाएं और फिर अबाउट पर क्लिक करें, वहां आप को सीरियल नम्बर मिल जायेगा, इसके बाद एप्पल की वेबसाईट पर जाकर वह सीरीयल नम्बर डालकर के देखे कि वह असली है या नहीं, अगर वह इसे इंवेलिड बताये तो वह आईफोन नकली होगा।
जरा इसे भी पढ़ें : नए I Phone की कुछ दिलचस्प सुविधाएं

स्टोरेज देखें
असली आईफोन में फोन स्टोरेज फिक्स होती है जिसे 8 जीबी (आईफोन 5 सी में केवल), 16 जीबी, 32 जीबी, 64 जीबी, 128 जीबी और 256 जीबी, नकली आईफोन में स्टोरेज बढ़ाने के लिए मेमोरी कार्ड की आवश्यकता है, अगर आपको फोन में किसी जगह मेमोरी कार्ड स्लॉट नजर आये तो जानलें कि वह नकली है।

आई ट्यून्स से कनेक्ट करने की कोशिश
अपने फोन को कंप्यूटर से कनेक्ट करें और फिर आईट्यून चलाने की कोशिश करें, अगर ऐरर आये तो इसका मतलब है कि आईट्यून्स आपके फोन की पहचान नहीं कर पा रहा है और यह नकली फोन की निशानी है।