अब ऐसे बंद कर सकेंगे फेसबुक फ्रेंड की जबान

Facebook

फेसबुक पर ऐसे दोस्तों की कोई कमी नहीं है, जिसने कोई नई चीज खरीदी या कोई कारनामा किया और फिर उसकी लगातार तस्वीर पोस्ट करके अन्य यूजर्स को परेशान कर दिया हो। अब फेसबुक ने आखिरकार इसका हल यूजर्स के ‘अपने हाथों’ में दे दिया और वह है अपने दोस्ता की ‘जबान बंद’ कर सकते हैं।
जरा इसे भी पढ़ें : फेसबुक ने चुपचाप पुराने फिचर बंद किये

जी हाँ फेसबुक ने एक नया ‘स्नुज’ बटन शुरू करा दिया है जो उपयोगकर्ताओं के दोस्तों या पेजों को सूची में रखते हुए उनकी सभी पोस्ट एक महीने के लिए अपने न्यूजफीड से दूर कर देगा। फेसबुक के अनुसार किसी भी पोस्ट के ड्रॉपडाउन मेनू पर क्लिक करे दोस्तो, ग्रुपो या पेजस की पोस्ट को एक माह के लिए ‘चुप’ कराया जा सकेगा।
जरा इसे भी पढ़ें : अब वाॅट्स ऐप में देख सकेंगे यूट्यूब वीडियो

इस फिचर का परीक्षण पिछले साल सितंबर में शुरू किया गया था और अब इसे फेसबुक के हर यूजर्स के लिए पेश कर दिया गया है।  उपयोगकर्ता इसके माध्यम से किसी को भी अनफाॅलो या स्नुज कर सकते हैं, जबकि इससे पहले सिर्फ अनफाॅलो का आॅपसन ही मौजूद था। फेसबुक के अनुसार, अधिकांश उपयोगकर्ता कई लोगो की पोस्ट को अपने न्यूजफीड पर देखने से अस्थायी रूप से बचते हैं और यह फिचर इसी मकसद के लिए है।
जरा इसे भी पढ़ें : दुनिया भर में फेसबुक सेवा डाउन

वैसे तो फेसबुक हर समय अपने एल्गोरिथ्म के जरिए न्यूजफीड पर यूजर्स की संभवतः दिलचस्पी वाली पोस्ट को देखने की कोशिश करती है मगर इस फिचर के जरिए यूजर्स इसे अपनी पसंद से भी अवगत कर सकेंगे। फेसबुक के ख्याल में किसी को हमेश के लिए अनफाॅलो करने के मुकाबले में यह फिचर यूजर्स को ज्यादा पसंद आयेगा क्योंकि कुछ अवधि के बाद उस दोस्त की पोस्ट दुबारा नजर आने लगेगी।