‘पहाड़ की जवानी और पानी दोनों काम आएंगे’

Modi in kedarnath
रुद्रप्रयाग । पीएम मोदी ने अपना संबोधन गढ़वाली में स्थानीय जनता के स्वागत से किया। कहा कि मेरू सादर नमस्कार। सबहू कू आशीर्वाद। सब पर केदार बाबा का आशीर्वाद बण्यू रहे (मेरा आप सबको नमस्‍कार, बाबा केदार की कृपा सभी पर बनी रहे)। पीएम ने सभी देशवासियों को दिवाली और गुजरात के नव वर्ष की शुभकामनाएं दी। मोदी ने कहा कि एक समय था कि मैं यहां पर ही रहता था, लेकिन शायद प्रभु की इच्छा नहीं थी कि मैं हमेशा यहां पर ही रहूं। परन्तु आज एक बार फिर बाबा ने मुझे अपनी शरण में बुलाया है। मोदी ने कहा कि आज यहां से नई ऊर्जा लेकर 2022 में न्यू इंडिया के लक्ष्य को आगे बढ़ाएंगे।
उन्होंने कहा कि मेरे लिए सवा सौ करोड़ देशवासियों की सेवा ही बाबा केदारनाथ की सेवा है। पीएम मोदी ने कहा कि जिस समय केदारनाथ-बद्रीनाथ में जल प्रलय आई तो मैं गुजरात का सीएम था। मैंने उस समय की कांग्रेस की राज्य सरकार से कहा था कि केदारनाथ के पुनर्निमाण में गुजरात सरकार सहयोग करना चाहती है। राज्य सरकार ने उस वक्त तो मदद के लिए स्वीकृति दे दी, लेकिन जैसे ही ये खबर दिल्ली की कांग्रेस सरकार को पहुंची, वो परेशान हो गई। तुरंत राज्य सरकार ने बयान दिया कि उन्हें गुजरात सरकार की मदद की जरूरत नहीं है, लेकिन देखिए मुझे स्वयं बाबा केदारनाथ ने अपनी शरण में बुला लिया।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि केंद्र सरकार केदारनाथ धाम में पुजारियों के लिए बेहतर आवास मुहैया कराएगी। विकास परियोजनाओं के तहत केदारनाथ धाम तक आने वाली सड़कों को चौड़ा किया जाएगा। उत्तराखंड में एक कहावत है कि पहाड़ की जवानी और पहाड़ का पानी, पहाड़ों के ही काम नहीं आते। पीएम मोदी ने कहा कि केंद्र सरकार इस कहावत को बदलने की दिशा में काम कर रही है। पीएम मोदी ने कहा कि केंद्र सरकार लगातार जनसेवा के कार्यों में लगी हुई है। सरकार ने उन लाखों घरों में उज्जवला योजना के तहत गैस कनेक्शन पहुंचाए, जहां धुएं के बीच महिलाएं खाना बनाती थीं। उन्होंने कहा कि सरकार की स्वच्छ भारत की मुहित के तहत शौचालय योजना को भी जनता का भरपूर समर्थन मिल रहा है। अपने लंबे संबोधन में पीएम मोदी ने कहा कि सरकार का हर कार्य देश की जनता के लिए है।
मोदी ने केदारपुरी को 2013 में आई तबाही से उबारने के लिए 5 परियोजनाओं की शिलान्यास किया।
1 पीएम ने बताया कि आज हमने जिन 5 परियोजनाओं का शिलान्यास किया है। उनके तहत घाटों को सुधारा जाएगा, सड़क का चौड़ीकरण किया जाएगा।
2 भव्य और दिव्य वातावरण का निर्माण होगा, पुजारियों के लिए थ्री इन वन घर बनेगा।
3 पीएम ने कहा कि गौरीकुंड से केदारनाथ धाम के पैदल ट्रैक को चौड़ा करने का काम भी सरकार करेगी।
4 इन योजनाओं के तहत मंदाकिनी और सरस्वती नदी के तट पर घाट बनाए जाएंगे।
5 मोदी ने कहा कि आदि गुरू शंकराचार्य की समाधि का भी पुनर्निर्माण भी होगा। उन्होंने कहा कि मैं सभी सरकारों, उद्योग जगत के लोगों से अपील करता हूं कि वो इस काम में साथ आएं।
6 मोदी बोले कि केदारनाथ में पुनर्निर्माण की योजनाओं के लिए पैसों की कोई कमी नहीं है।
7 मोदी ने बताया कि हम एक आधुनिक उत्तराखंड बनाना चाहते हैं लेकिन इस दौरान हम पर्यावरण के सभी नियमों का पालन भी करेंगे।
8 मोदी ने कहा कि मेरे यहां आने का मकसद था कि लोग पुराने हादसे को भूलकर यहां पर आने की शुरुआत करें। उन्होंने कहा कि इन सभी परियोजनाओं में पर्यावरण के सभी नियमों का ध्यान रखा जाएगा।
9 मोदी ने कहा कि 2013 में जब यहां पर आपदा आई थी तब मैं गुजरात का मुख्यमंत्री था और यहां के पुनर्निर्माण करने की अपील की थी। तब यहां के मुख्यमंत्री ने बैठक में हां कर दी थी, लेकिन थोड़ी देर में दिल्ली की राजनीति में तूफान आ गया था। और दिल्ली के दबाव के कारण उत्तराखंड सरकार ने गुजरात की मदद लेने से मना कर दिया।