फीफा रैंकिंग में 137वें स्थान पर पहुंचा भारत

नई दिल्ली । फीफा रैंकिंग में भारत 11 स्थानों की छलांग लगाते हुए 137वें स्थान पर पहुंच गया है। अगस्त 2010 के बाद यह भारत की सबसे अच्छी रैंकिंग है।
भारत ने सितम्बर में मुम्बई में हुए एक मैत्री मैच में 114वें रैंक की प्यूर्टो रिको को हराया था, जिसके बाद उसके महीने के अंत में 230 अंक मिले।
राष्ट्रीय कोच स्टीफन कोंस्टेंटाइन ने इस पर खुशी जताते हुए कहा कि जब मैं अपने दूसरे कार्यकाल के लिए आया था तो फीफा रैंकिंग में सुधार करना हमारे लक्ष्यों में से एक था। इस परिणाम से यह स्पष्ट है कि हम अपने कार्यों में सफल रहे।
उन्होंने जोर देकर कहा कि कुल मिलाकर यह टीम प्रयास से संभव हो सका है। श्री प्रफुल्ल पटेल (एआईएफएफ अध्यक्ष) और श्री कुशाल दास (एआईएफएफ महासचिव) ने मुझे अपने तरीके से काम करने की पूरी छूट दी,तभी यह संभव हो पाया।
उन्होंने कहा कि भारतीय फुटबॉल को आगे ले जाने के लिए अभी काफी योजना है और यह केवल शुरुआत है। हमारी टीम इससे कहीं ज्यादा हासिल कर सकती है।
कोंस्टेंटाइन ने जब दूसरी बार फरवरी 2016 में राष्ट्रीय कोच का पद संभाला था, तब भारतीय टीम फीफा रैंकिंग में 173 वें स्थान पर थी। इसके बाद भारतीय टीम ने आगे बढ़ना शुरु किया और दूसरी बार उनके कोच बनने पर भारत ने नेपाल को 2-0 से हराया।