जो योद्धा बड़े-बड़े युद्ध में न मरे उनकी मामूली चीज से हो गई मौत

yodha
जो Yodha बड़े-बड़े युद्ध में न मरे उनकी मामूली चीज से हो गई मौत

Yodha दोस्तों में जिंदगी की सच्चाई है जिसे सब को स्वीकार करना होगा क्योंकि एक न एक दिन मौत आती जरूर है। मौत किसी भी वजह से हो लेकिन मरने वाला आदमी तड़पकर या अचानक मरता है, किसी भी बहाने से मरता है, लेकिन आज हम आपको ऐसे कुछ मौत के किस्से सुनाने जा रहे हैं जो बहुत ही अजीब है।

उल्का पिंड गिरने से पहली मौत

तमिलनाडु में 40 वर्षीय बस ड्राइवर एक इंजीनियर कॉलेज से जा रहा था, तभी उस पर आसमानी पत्थर ( जिसे उल्का पिंड कहा जाता है ) गिरा, लोग उसे अस्पताल ले जा रहे थे तभी उसने दम तोड़ दिया दुनिया में उल्का पिंड गिरने से होने वाली यह पहली मौत है।

ग्रीक के सेनापति प्यूरोस

pyrrhus greek

प्यूरोस की सेनापति से राजा बनने की कहानी जितनी बहादुरी की निशानी है लेकिन इनकी मौत उतनी ही अजीब है। इतनी लड़ाईयां जीतने वाला योद्धा (Yodha) इतनी आसानी से मर जाएगा किसी ने नहीं सोचा था। इतिहास बताता है कि जनाब रोम जीतने के बाद और आर्गोस की गोलियों के बीच चल रहे थे। एक वृद्ध महिला उनका पीछा कर एक छत से दूसरी छत पर कूद रही थी, उसने छत से ही निशाना लगाकर एक टाइल फेंकी जिससे प्योरोस के सर पर लगने से उनकी मौत हो गई।

किन शी हुआंग

qin shi huang

आप टेराकोटा आर्मी के बारे में जानते हैं? चलिए हम बताते हैं कि कुछ वक्त पहले हमारे प्रधानमंत्री चीन गए थे तो उन्होंने पत्थर की मूर्तियों वाली आर्मी को देखा था और उनके साथ फोटो खिंचवाई थी।  वही टेराकोटा आर्मी हुआ करती थी, जिनकी प्रतिमाएं तत्कालिक राजा किन शी हुआंग ने बनवाई थी। यह बादशाह कभी मरना ही नहीं चाहते थे। कोई भी खतरा नहीं उठाना चाहते थे, लेकिन अमर होने के लालच में किसी की हिदायत देने पर मरकरी की गोलियां खाई ,ताकि अमर हो सकें। अमर तो नहीं हुए हां मर जरूर गए।

ली बाई

Lee Bai

यह चीन के कवि थे जिन्हें भावनात्मक कविताओं की रचना का चस्का था। इमोशनल-सेंसिटिव बहुत थे। रोमांटिक कविताएं लिखते थे, प्रकृति को महसूस करना चाहते थे। एक बार रात को खूबसूरत चांदनी रात में शांत दरिया किस सैर कर रहे थे। पानी में चांद की परछाई देखी, उन्हें यह परछाई इतनी अच्छी लगी कि वह चुनने के लिए जैसे ही नीचे झुककर गिर पड़े और तैरना ना आने के कारण डूब कर उस प्रकृति में ही लीन हो गए।

जरा इसे भी पढ़ें :