स्मार्ट सिटी बनाना दूर की कौड़ी

Making a Smart City Far Offset


Making a Smart City Far Offset

देहरादून। Making a Smart City Far Offset नगर निगम के सिर पर शहर से अतिक्रमण हटाने पहाड़ बनकर खड़ा है। उपर से नगर निगम शहर को स्मार्ट सिटी के सपने को हकीकत में बदलने के सपने देख रहा है।

नगर निगम ने कुछ दिनों पूर्व जो शहर भर में अतिक्रमण हटाने की कार्यवाही की थी। उसका असर आज तक नही देखने को मिला। शहर के हालात वर्तमान जस के तस है। अब सवाल यह उठता है कि दून नगर निगम शहर को स्मार्ट सिटी में किस तरह से तब्दील करेगा।

नगर निगम शहर को स्मार्ट सिटी बनाने के ख्वाब को अब हकीकत में उतारने का दावा कर रहा है। लेकिन शहर में अनेकों जगह सड़कों पर हुआ अतिक्रमण स्मार्ट सिटी को साकार रूप देने में चुनौती बना हुआ है।

ऐसे में अब प्रशासन जनता से अतिक्रमण के खिलाफ सहयोग करने की अपील कर रहा है। स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत देहरादून की सड़कों को स्मार्ट बनाने की योजना है। रिस्पना पुल से महाराजा अग्रसेन चौक, आराघर से बहल चौक, घंटाघर से दिलाराम चौक और घंटाघर से किशन नगर चैक को स्मार्ट बनाया जाएगा।

अन्य सुविधाएं विकसित की जाएंगी

इसके साथ ही इंटेलीजेंट ट्रैफिक सिस्टम और स्मार्ट पार्किंग सहित अन्य सुविधाएं विकसित की जाएंगी। शहर को स्मार्ट सिटी बनाने के लिए शहर में बाजारों की सड़कों का चौड़ीकरण किया जाना है।

सड़कों के किनारे फुटफाथ बनाकर सड़क का सौन्दर्यीकरण किया जाना है। लेकिन नगर निगम के लिए यह सब करना किसी चुनौती से कम नहीं है। शहर में कई जगह अतिक्रमण प्रशासन के लिए सिरदर्द बना हुआ है।

देहरादून मेयर सुनील उनियाल गामा ने बताया कि अतिक्रमण पर लगातार अभियान चल रहा है। उन्होंने कहा कि जब भी कही से शिकायत आती है, तो अतिक्रमण हटाने का काम किया जाता है।

साथ ही मेयर ने देहरादून की जनता से अनुरोध किया है कि देहरादून स्मार्ट सिटी बनने जा रहा है, अपने आप में सुधार लाये और खुद भी स्मार्ट बने| इसके साथ ही उन्होंने देहरादून को अतिक्रमण मुक्त बनाने के लिए सभी से सहयोग की अपील की है।

जरा इसे भी पढ़ें

कर्मचारियों पर रोजी रोटी का संकट
एमडीडीए को देहरादून व मसूरी की कैरिंग कैपेसिटी का ही पता नहीं
चट्टान टूटने से तीन लोगों की मौत, 12 लोग घायल