3 पहियों की दंग कर देने वाली मोटर साइकिल देखा आपने?

Bike

यामाहा मोटरसाइकिल तैयार करने वाली एक अग्रणी कंपनी है लेकिन इसका नया कांसेप्ट डिजाइन दंग कर देने वाला है जो एक टिकट में दो मजे जैसा लगता है। टोक्यो में चल रहे मोटर शो के दौरान यामाहा ने अपनी भविष्य की मोटरसाइकिल नीकेन परिचय कराया जो कि तीन पहियों वाली सवारी है।

वैसे बाईकस पर तीन पहिये होना कोई नई बात नहीं है, मगर किसी बड़ी मोटरसाइकिल कंपनी की ओर से इस आइडिया को अपनाना जरूर नया है।  कंपनी के अनुसार यह हर स्तर पर संतुलित रहने वाली मोटरसाइकिल है जिसमें लिकोईड कोल थ्री सलैंडर इंजन और 15 इंच चैड़े पहिये दिए गए हैं। और जब आप नीचे वीडियो में इस मोटरसाइकिल को दौड़ते देखेंगे तो हैरान रह जाएंगे क्योंकि कंपनी ने इसे स्काई नाम दिया है, जिसके सामने दो पहिये उपस्थिति है।

इस मोटर साइकिल को किसी चढ़ाई में नीचे उतारना व बेहतरीन रफ्तार से मुमकिन है और गिरने की संभावना बहुत कम है। अभी यह मालूम नहीं है कि इसे बेचने के लिए पेश किया जायेगा या नहीं, लेकिन इस हवाले से विवरण नवम्बर में मिलान मोटर साइकिल शो में सामने आने की संभावना है। लेकिन इस बात की संभावना प्रबल है कि तीन पहियों वाली इस मोटर साइकिल को आम लोगो के लिए भी पेश किया जायेगा क्योंकि कम्पनी ने एक इलेक्ट्रिक स्कूटर ट्राई टाउन भी कांसेप्ट मॉडल पेश किया है जो इस बाइक जैसा ही है।

इससे पहले यामाहा ने टोक्यो मोटर शो में ही चार पहियों वाली मोटरसाइकिल बीएमडब्ल्यू सी 4 का काॅनसेप्ट संस्करण पेश किया जिसका अगला और पिछला भाग मोटरसाइकिल की तरह है, जबकि बीच यह किसी वाहन की तरह महसूस होता है। कंपनी के मुताबिक, डब्लू सी 4 का सस्पेंशन सेटअप यात्रा के मानक को स्थापित किया है जो परंपरागत मोटरसाइकिलों में नहीं है।