गाय से होगी ऐसी जानलेवा बिमारी का इलाज कि जानकर आप भी करने लगेंगे इसकी पूजा

Cow worship

न्यूयॉर्क। गाय के दूध के लाभ हम जानते हैं लेकिन अब अमेरिकी वैज्ञानिकों ने गाय से एक ऐसे रोग का इलाज खोजने की संभावना जताई है जो कि मेडिकल की तारीख ही बदल जाएगी। ब्रिटिश प्रसारण संस्था की रिपोर्ट के अनुसार अमेरिका के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ के वैज्ञानिकों का कहना है कि गाय की मदद से एड्स के उपचार का टीका बनाया जा सकता है, क्योंकि गायों के पाचन तंत्र में बैक्टीरिया की बड़ी संख्या मौजूद होने के कारण इन की प्रतिरक्षा क्षमता बहुत अधिक होती है और उनकी प्रतिरक्षा प्रणाली लगातार ऐसे विशेष एंटीबॉडी बनाता रहता है जो एचआईवी का सफाया कर सकते हैं।
जरा इसे भी पढ़ें : क्या आप नीम के जबरदस्त फायदों के बारे में जानते हैं?

इन एंटीबॉडी की मदद से एक ऐसी वैक्सीन तैयार की जा सकती है जो मनुष्य को एचआईवी का शिकार होने से बचा सकती है। रिपोर्ट के अनुसार वैज्ञानिकों के इस आश्चर्यजनक खुलासे के बाद अंतरराष्ट्रीय एड्स वैक्सीन इनिशिएटिव और दी स्क्रपस अनुसंधान संस्थान ने गायों पर रिसर्च शुरू कर दिए है। सइंटिस्ट डॉक्टर डेवोन सिविक ने ब्रिटिश प्रसारण संस्था से बातचीत करते हुए बताया है कि इन अनुभवों के अब तक के परिणाम आश्चर्यजनक थे।
जरा इसे भी पढ़ें : नींबू के छीलको के यह लाभ जानते हैं?

गायों में प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए आवश्यक एंटीबॉडी केवल कुछ सप्ताह में बन जाती हैं, जबकि मनुष्य में ऐसी एंटीबॉडी तैयार होने में लगभग तीन से पांच साल लग जाते हैं। इन अनुभवों के नेचर नामक जर्नल में प्रकाशित होने वाले परिणामों में बताया गया है कि गाय एंटीबॉडी एचआईवी के प्रभाव को 42 दिनों में 20 प्रतिशत तक हटाया जा सकता है। लेबार्टरी परीक्षण में अधिक पता चला है कि 381 दिनों में यह एंटीबॉडी एचआईवी को 96 प्रतिशत तक बेअसर कर सकते हैं।
जरा इसे भी पढ़ें : अब मच्छरों को मच्छर ही करेगा खत्म