राज्य के ग्रोथ सेंटरों में महिलाएं बहुत अच्छा काम कर रही : सीएम

Women doing well work in growth centers
विकास में महिला शक्ति की भूमिका विषय पर आयोजित वेबिनार में प्रतिभाग करते सीएम।

Women doing well work in growth centers

देहरादून। Women doing well work in growth centers मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने उत्तराखण्ड के विकास में महिला शक्ति की भूमिका“ विषय पर आयोजित वेबिनार में प्रतिभाग किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य निर्माण से लेकर राज्य के विकास में हमारी माताओं-बहनों का बहुत महत्वपूर्ण योगदान रहा है।

बड़ी संख्या में महिला स्वयं सहायता समूह बेहतरीन काम कर रहे हैं। राज्य में स्थापित किये गये ग्रोथ सेंटरों में महिलाएं बहुत अच्छा काम कर रही हैं। महिला शक्ति की भागीदारी के बिना राज्य की आर्थिकी में सुधार की कल्पना नहीं की जा सकती।

राज्य सरकार, महिला कल्याण और महिलाओं के आर्थिक सशक्तिकरण के लिए अनेक योजनाएं संचालित कर रही है। कोविड-19 के दौरान आशा, आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों, महिला चिकित्साकर्मियों और महिला पुलिस कर्मियों ने जो काम किया उसकी जितनी सराहना की जाए कम है।

आत्मनिर्भर उत्तराखण्ड सम्भव

महिला शक्ति के सहयोग से ही आत्मनिर्भर उत्तराखण्ड सम्भव है। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रत्येक क्षेत्र में तकनीकी के उपयोग को बढ़ावा दिया जा रहा है। ई-ऑफिस, ई-कैबिनेट, सीएम डैशबोर्ड, सीएम हेल्पलाईन सुशासन की दिशा में बङा कदम है।

स्कूलों में वर्चुअल क्लासेज प्रारंभ की गई है। टेलीमेडिसीन, टेलीरेडियोलाजी बहुत उपयोगी सिद्ध हो रही है। हर गांव को इंटरनेट से जोङने पर काम चल रहा है। पिछले तीन वर्ष में उत्तराखण्ड फिल्म शूटिंग के केन्द्र के रूप मे उभर कर सामने आया है।

राज्य को बेस्ट फिल्म फ्रेंडली स्टेट का अवार्ड मिला है। वेबिनार में माता मंगला जी, विधायक ऋतु खण्डूड़ी, अपर मुख्य सचिव राधा रतूङी, सचिव सौजन्या, पेटीएम की सीनियर वाईस प्रेसीडेंट रेणु सती, लेखिका अद्वैता काला, क्रिकेटर एकता बिष्ट सहित विभिन्न क्षेत्रों में कार्यरत महिलाओं ने प्रतिभाग किया।

जरा इसे भी पढ़े

महिला को दूसरे की जमीन बेचकर 28 लाख रुपये हड़पे
भाजपा प्रदेश कार्यालय दो दिन के लिए सील
भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष कोविड पाॅजीटिव , मीडिया व नेताओं में हड़कंप