आपके व्हाट्सऐप अकाउंट पर हैकर्स की नजर, ऐसे बचाये अपने अकाउंट को

whatsapp

अब हर व्यक्ति के लिए व्हाट्सऐप जरूरत में शामिल हो चुका है। हर रोज अपनी अलग-अलग प्रोफाइल पिक्चर को लगाना,  स्टेटस चेंज करना, दिन की हर छोटी-बड़ी बातों को दोस्तों के साथ शेयर करना हमारी आदत सी हो गई है। ऐसे में आपकी हर तरह की बातें आपके व्हाट्सऐप पर होती हैं।
लेकिन क्या कभी आपने सोचा है कि अगर कोई आपका व्हाट्सऐप अकाउंट हैक कर ले तो क्या होगा? दरअसल आजकल व्हाट्सऐप अकाउंट के हैक होने की खबरे आये दिन सुनने को मिल रही है। इससे हैकिंग से जुड़ी कई मुख्य एवं अहम जानकारियां सामने आईं हैं। मिली जानकारी मुताबिक पता लगा है कि आपके व्हाट्सऐप अकाउंट की मदद से आपका पर्सनल डाटा बड़े आराम से चोरी किया जा सकता है। इसमें आपका पर्सनल बैंक अकाउंट या कई तरह की पर्सनल डिटेल भी हो सकता है। आइए समझे क्या हैं वो एवं कैसे अपने व्हाट्सऐप अकाउंट को हैक होने से सुरक्षित रख सकते हैं?
आजकल बहुत तेजी से दो वायरस फैल रहे हैं जिससे आपके वाट्सऐप को बड़ी असानी के साथ हैक किया जा सकता है। जानकारों ने बहुत रिसर्च करने के पर पाया कि इस वक्त दो वायरस बड़ी तेजी से फैल रहा है। इन वायरस को लेकर केंद्रीय सुरक्षा एजेंसियों ने डिफेंस एवं सिक्योरिटी जवानों को सतर्क कर दिया है। इसके बारे में बताया गया है कि इसे चैट करते वक्त आप के अकाउंट में डाला जाता है और अगर गलत से इस पर क्लिक होता है तो आप का आपका व्हाट्सऐप अकाउंट तुरंत हैक हो जायेगा। जिसके बाद आपके स्मार्टफोन में जितनी भी आपकी पर्सनल डिटेल होगी वह हैकर बड़े ही आराम से चुरा सकता है।
इसलिए अगर आपके व्हाट्सऐप अकाउंट पर किसी भी तरह के सोर्स या अपरिचित लिंक आये तो बिना निश्चित जानकारी के क्लिक न करें। क्योंकि यह वायरस भी हो सकता है जिसका प्रयोग हैकर्स आजकल खुब कर रहे हैं। इसलिए ऐसे किसी भी लिंक पर क्लिक करने से बचे नहीं तो ऐसा करने से हैकर्स के तुरंत आपके अकाउंट को हैक कर सकता है।