मनमोहक हुआ बाबा केदारनाथ धाम का नजारा

View is enchanting of Baba Kedarnath Dham

View is enchanting of Baba Kedarnath Dham

धूप खिलने के बाद बर्फीली वादियों में लगे खूबसूरती के चार चांद

देहरादून,। View is enchanting of Baba Kedarnath Dham उत्तराखण्ड में इस बार जमकर बर्फबारी हुई है। कई क्षेत्रों में तो कई दशकों बाद बर्फबारी देखने को मिली। जिससे जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है।

वहीं अब धूप खिलने के बाद अब बर्फ की सफेद चादर ओढ़ी हुए उत्तराखण्ड का सौन्दर्य निखरा हुआ नजर आ रहा है। केदारनाथ धाम में इस बार कई फीट बर्फबारी से मनमोहक नजारा बना हुआ है।

धाम के चारों ओर बर्फ की सफेद चादर बिछी हुई है। जिससे बाबा केदारनाथ धाम की खूबसूरती और निखरी नजर आ रही है।.गौर हो कि देवभूमि में बर्फबारी से पर्वतीय अंचलों के पहाड़ बर्फ की सफेद चादर से ढक गए हैं। बर्फबारी से तापमान में खासी गिरावट आई हैं।

लोग ठंड से बचने के लिए अलाव का सहारा लेते दिखाई दे रहे

वहीं पर्वतीय क्षेत्रों में लोग ठंड से बचने के लिए अलाव का सहारा लेते दिखाई दे रहे हैं। हालांकि केदारनाथ धाम के कपाट शीतकाल के लिए बंद हैं। केदारनाथ धाम में ताजा बर्फबारी से पूरा मंदिर परिसर ढक चुका है।

बाबा भोलेनाथ के इस धाम में बर्फबारी से मनमोहक नजारा बना हुआ है। मानों ऐसा लग रहा है प्रकृति बाबा केदार का श्रृंगार कर रही हो। धाम के बाहर भगवान शिव की सवारी नंदी तक बर्फ से ढक चुके हैं। बता दें कि इन दिनों केदारनाथ धाम के कपाट बंद हैं।

पौराणिक मान्यता है कि 6 महीने देवता और 6 माह इंसान इस धाम में पूजा करते हैं. वहीं अतीत से ये परंपरा चली रही है।

जरा इसे भी पढ़ें

राज्य में धार्मिक पर्यटन की तस्वीर को बदल कर रख देगा उत्तराखंड देवस्थानम बोर्ड
बद्रीनाथ मंदिर का इतिहास और कहानी
चार धाम के नाम और विवरण