वरदा ने ली दो लोगों की जान, तेज हवा ने उखाड़े हजारों पेड़

चेन्नई। बंगाल की खाड़ी के ऊपर कम दबाव वाले क्षेत्र के कारण बना चक्रवातीय तूफान वरदा तमिलनाडु के उत्तरी तट से टकरा गया है।  तमिलनाडु में वरदा तूफान से दो लोगों की मौत होने की खबर है। करीब 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ़्तार से चल रही तेज हवाओं के चलते बारिश होने के साथ ही चेन्नई और आंध्र प्रदेश में हजारों की संख्या में पेड़ उखड़े हैं। किसी भी स्थिति से निपटने के लिए नौ सेना के एयर क्राफ्ट भी नेवल एयर स्टेशन पर तैयार हैं। एक सर्वे शिप को बंदरगाह पर नजर रखने के लिए तैयार रखा गया है। गोताखोरों की 10 टीमें नौ सेना के दो पोतों पर तैयार हैं। इसके अलावा विशाखापट्टटम में गोतोखोरों की 22 टीमों को अलर्ट करके रखा गया है। इसके अलावा एयर फोर्स को भी अलर्ट किया गया है।

तमिलनाडु में 7357 लोगों को सुरक्षित स्थान पर लाया गया है। चेन्नई रेलवे स्टेशन पर रेलवे पटरी पर पानी भर जाने से सबरीमाला के हजारों श्रद्वालु चेन्नई रेलवे स्टेशन पर फंस गए हैं। तेज हवाएं चलने से विद्युत और यातायात ठप्प हो गया है। 90 से 100 किलोमीटर की रफ्तार से हवा चलने से चेन्नई में हजारों पेड़ गिरने की खबर है। चेन्नई के नगर वासियों को घर के बाहर न आने की चेतावनी दी गई है, चेन्नई रेलवे स्टेशन पर रेलवे पटरी पर पानी भर जाने से सभी ट्रेनें रद्द कर दी गई हैं। शाम 3 बजे तक चेन्नई हवाई यात्रा बंद कर दिया गया है। आधिकारिक रूप से सारे विमान को बंगलुरु या हैदराबाद डायवर्ट किया जा रहा है। बंगाल की खाड़ी में बने चक्रवाती तूफान श्वरदाश के कारण आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु में रेल सेवा प्रभावित हुई है। 25 फ्लईट्स को डाइवर्ट किया गया है और 15 फ्लईट्स को रद्द कर दिया गया है। इसी तरह कई ट्रेनों को या तो रद्द कर दिया गया है या रास्ते बदल दिया गए हैं। तटीय इलाकों पर हाई अलर्ट जारी किया गया है क्योंकि फिलहाल चेन्नई के कई इलाकों में रविवार रात से ही भारी बारिश हो रही है।
सुल्लुर्पेत्ता-चेन्नई सेंट्रल ट्रेन को पूरी तरह रद्द कर दिया गया है क्योंकि इस ट्रेन को दोपहर 12 बजे के करीब यहाँ से गुजरना था। इसके अलावा ट्रेन संख्या 12712 चेन्नई सेन्ट्रल-विजयवाड़ा पिनाकिनी एक्सप्रेस, ट्रेन संख्या 66030 नेल्लोर-सुल्लुर्पेत्ता को भी रद्द कर दिया गया है। एनडीआरएफ के डीआईजी एसपी सेलवन ने बताया कि किसी भी हालात से निपटने के लिए आंध््रा प्रदेश में 6 टीमें और तमिलनाडु व पुदुचेरी में 8 टीमें तैनात की गई हैं। चेन्नई में हमारी 3 टीमें, कांचीपुरम में एक टीम और 2 दल तिरुवल्लुर में तैनात हैं। एक टीम पुदुचेरी के लिए भेजी जा चुकी है। उन्होंने कहा कि तमिलनाडु और आंध््र प्रदेश सरकार के साथ भी पूरा तालमेल हैं और सभी संबंधित एजेंसियां साथ मिलकर आपसी सहयोग के साथ काम कर रही हैं। मौसम विभाग का अनुमान है कि अगले 36 घंटों के दौरान तमिलनाडु के उत्तरी तटीय इलाकों, पाॅन्डिचेरी, चेन्नई और तिरुवल्लूर के इलाकों में बारिश होगी।