मधुमेह रोगी करे इन फलो का प्रयोग होगा फायदा

Diabetes

मधुमेह की गिनती दुनिया के बड़े और गंभीर बीमारियों में होता है, जिस वजह से दुनिया भर में लाखों लोगों जीवन की बाजी हार जाते हैं। मधुमेह का इलाज बेशक दुनिया में मौजूद है, लेकिन अगर इस गंभीर रोग को प्राकृतिक अवयवों से नियंत्रित किया जाये तो न केवल पैसे खर्च से बचा जा सकता है, बल्कि इससे स्वास्थ्य भी बेहतर होता है।

स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार कुछ फल ऐसे भी हैं, जो मधुमेह को नियंत्रित करने में सहायता प्रदान करते हैं, ऐसे फल न केवल मधुमेह बल्कि बढ़ते वजन को भी कम करने में भूमिका निभाते हैं। विज्ञान जर्नल में प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार कम से कम 11 ऐसे फल हैं, जो मधुमेह को नियंत्रित करने में सहायता प्रदान करते हैं, क्योंकि उनमें शुगर की मात्रा बहुत कम पाई जाती है। विशेषज्ञों के अनुसार कई मीठे फलों में शुगर की मात्रा अधिक होती है, लेकिन कुछ फल ऐसे भी हैं, जो शुगर की कम मात्रा मधुमेह के रोगियों के लिए फायदेमंद होते हैं।
Staberry
नींबू
नींबू में जहां विटामिन सी की मात्रा बहुत अधिक पाई जाती है, वहीं एक नींबू में केवल एक ग्राम शुगर होता है।

खुश बरी
विशेषज्ञों के अनुसार खुश बरी एक कप में केवल 5 ग्राम शुगर होता है।
जरा इसे भी पढ़ें : एक्यूपंक्चर का राज सामने आ गया

स्ट्राबेरी
इस फल में भी विटामिन सी अधिक मात्रा होता है, लेकिन इसमें भी शुगर की मात्रा बहुत कम होता है।

ब्लैकबेरी
अगर ब्लैक बेरीज का रस बनाया जाए तो उनसे बने रस गिलास में केवल 7 ग्राम शुगर होगा, जिसकी बहुत कम मात्रा है।
जरा इसे भी पढ़ें : पित्त में पत्थरी होने के लक्षण और कारण

कीवी
दिखने में चिको की तरह अंडा आकार के इस फल में भी विटामिन सी होता है, लेकिन एक कीवी में केवल 6 ग्राम शुगर होता है।

अंगूर
भोजन में मीठा स्वाद देने वाले अंगूर में भी शुगर की मात्रा कम होती है, एक मध्यम आकार के अंगूर में केवल 9 ग्राम शुगर होता है।
जरा इसे भी पढ़ें : कद लंबा करने में मददगार आसान तरीके

नाशपाती
नाशपाती में आश्चर्यजनक रूप बहुत ही कम भाग में शुगर पाई जाती है, एक नाशपाती में केवल एक ग्राम शुगर होता है, यह वजन कम करने में भी सहायक होता है।

तरबूज
तरबूज तो होता ही मीठा है, और अगर मीठा न हो तो वह स्वाद ही नहीं देता, लेकिन इसमें भी शुगर कम पाई जाती है, लेकिन अन्य फलों की तुलना इसमें शुगर कुछ अधिक होता है, तरबूज का रस का एक गिलास में 10 प्रतिशत शुगर होती है।

खरबूजे
यह भी मीठा होता है, लेकिन इसमें भी शुगर की मात्रा कम होती है, विशेषज्ञों के अनुसार इस फल की गिनती भी मधुमेह के दोस्त फलों में होता है, लेकिन वह रोगी जिनका शुगर स्तर बहुत अधिक हो, उन्हें खरबूजे और तरबूज को कम उपयोग करना चाहिए।

सँतरे/नारंगी
सँतरे में विटामिन सी और कैलोरी की मात्रा अधिक पाई जाती है, लेकिन उनमें शुगर भी अच्छी खासी होती है, एक सँतरे में 12 ग्राम तक शुगर पाई जाती है।

आड़ू
विशेषज्ञों के अनुसार आड़ू भी वह रोगी कम प्रयोग करें, जिनका शुगर स्तर बहुत अधिक हो, एक आड़ू में 12 ग्राम शुगर होता है।

विशेषज्ञों ने मधुमेह रोगियों को सलाह दी है कि वह अपने चिकित्सक से सलाह के बाद ही इन फलों का अधिक उपयोग करें, जिससे उन्हें मधुमेह नियंत्रित करने में सहायता प्रदान करें।