अगर शरीर के इन हिस्सो में हो रहा है असहनीय दर्द तो समझे गुर्दें में पथरी है

Kidney stone

लंदन। गुर्दों में पथरी के लक्षण जाहिर होने लगती हैं लेकिन हम इस पर कोई ध्यान नहीं देते जिसकी वजह से भारी नुकसान होने का अंदेशा बढ़ जाता है। आईए आपको गुर्दे में पथरी के लक्षण से आगाह कराते हैं।
जरा इसे भी पढ़ें : नींबू के छीलको के यह लाभ जानते हैं?

कमर में गुर्दों के पास दर्द
अगर आप के कमर की किसी ऐसे हिस्से पर दर्द होती है तो इस बात पर बहुत ध्यान दें। अगर ये कमर की दर्द है तो इस की तीव्रता में कमी नहीं होगी और ना ज्यादा, लेकिन अगर ये गुर्दे की दर्द है तो ये एक दम ज्यादा और एक दम कम होगी। बाथरूम जाने से पहले अक्सर ये दर्द होता है और इसका दर्द 5 से 15 मिनट तक होता है। अक्सर ऐसा भी होता है कि ये दर्द नीचे तक आ जाता है लेकिन दोनों सूरतों में आपको डाॅक्टर के पास जल्द से जल्द जाना चाहिए।

पेशाब में बदबू
कभी पेशाब में खून भी आ जाता है और जब भी पेशाब करें तो इस की बदबू बहुत ज्यादा होती है। जिसके बाद पेशाब का रंग गुलाबी या भूरा भी हो जाता है।
जरा इसे भी पढ़ें : कीटनाशक साबुन स्वास्थ्य के लिए हानिकारक?

जी मतलाना
चूँकि जिस्म से महत्वपूर्ण चीज पेशाब के जरिए निकल नहीं रहे होते है तो लिहाजा जी मतलाने लगता है और उल्टी की शिकायत भी हो सकती है।

बुखार या ठंडा शरीर
अगर तबीयत ज्यादा खराब हो जाएगी तो एक वक्त ऐसा आता है कि जिस्म ठंडा रहने लगता है या फिर बुखार होने लगता है।
जरा इसे भी पढ़ें : सोशल मीडिया का अधिक उपयोग युवाओं को बना रहा मानसिक रोगी

पानी की कमी
जिस्म में पानी कमी रहने की वजह से गुर्दे की पथरी काफी जटिल हो जाती है लिहाजा कोशिश करें कि ज्यादा से ज्यादा पानी का इस्तिमाल किया जाये ताकि ये पथरी पेशाब के रास्ते निकल जाये और ज्यादा पानी के इस्तिमाल से दर्द में कमी आएगी।

नीम्बू और सिरके का इस्तिमाल
अगर गुर्दों में पथरी बन जाये तो नीम्बू और सिरके का इस्तिमाल ज्यादा करें। पानी पीते हुए इस में नीम्बू का रस या एक चम्मच सेब का सिरका शामिल करके इस्तिमाल करने से काफी राहत मिलेगी।

चाय और काफी का इस्तिमाल
आपको चाहिए कि चाय और काफी के इस्तेमाल में कमी कर दें। उनकी वजह से शरीर पानी की कमी का शिकार होता है, लिहाजा उनसे दूरी बना लेना चाहिए।