अल्ट्रासाउंड से कपड़े सुखाने की मशीन

Ultrasonic Clothes Dryer Dries

टेनेसी। अमेरिकी इंजीनियरों ने अल्ट्रासाउंड की मदद से कपड़े सुखाने की एक ऐसी मशीन का आविष्कार कर लियाा है जो पारंपरिक ड्रायर की तुलना में आधे समय में और कम बिजली की खपत करते हुए कपड़े पूरी तरह सूखा देती है। अमेरिकी ऊर्जा विभाग की ओक रिज नेशनल लेबोरेटरी में ईरानी मूल विशेषज्ञ अय्यूब मेहदी जैदा मोमिन की अध्यक्षता में 2 साल अनुसंधान के बाद अब इस ‘अल्ट्रासोनिक ड्रायर’ 2 प्रोटोटाइप बना लिया गया है जो अप्रत्याशित अगले 3 साल तक बिक्री के लिये उपलब्ध हो जाएं होगा।
अति उच्च आवृत्ति वाली आवाज की वह लहरें जिन्हें मानव कान नहीं सुन सकते ‘‘​​अल्ट्रासाउंड’’ या ‘‘अल्ट्रासोनिक लहर’’ कहलाती हैं जिनका आम उपयोग चिकित्सा निदान उपकरण के रूप में विशेष अल्ट्रासाउंड मशीनों में किया जाता है। अलबत्ता यही लहरें अपनी जबरदस्त थरथराहट के कारण पानी तेजी से भाप में भी बदल सकते हैं और अल्ट्रासोनिक ड्रायर का व्यावहारिक राज भी यही है।
Ultrasonic Clothes Dryer Driesइसमें खास तरह के छोटे छोटे पीजवालैक्टरक ट्रांस डयूसर लगाए गए हैं जिनमें से बिजली गुजारी जाती है तो बड़ी तेजी से थरथराने लगते हैं और अल्ट्रासाउंड (अल्ट्रासोनिक तरंगों) हटाते हैं। जब यह लहरें अपने पास मौजूद पानी तक पहुंचता है तो उसे केवल कुछ सेकंड में ही भाप बनाकर उड़ा देता हैं और अगर वह पानी किसी गीले कपड़े का हिस्सा होगा तो वह कपड़ा भी बहुत कम समय में सूख जाएगा। पिछले साल किए गए प्रयोगों के दौरान ऐसे ही एक ट्रांस डयूसर ने केवल 20 सेकंड में गीला कपड़ा सुखा दिया था जबकि इस पूरी प्रक्रिया के दौरान वह गर्म भी नहीं हुआ।

इसी काम को आगे बढ़ाते हुए अब जो प्रोटोटाइप अल्ट्रासोनिक ड्रायर बनाए गए हैं उनमें से एक फ्रांट लोडिंग वाशिंग मशीन जैसा है जो कपड़ों को घुमाते हुए सूखता है। अप्रत्याशित इसे किसी नए ऑटोमैटिक वॉशिंग मशीन का हिस्सा बनाया जाएगा ताकि वह कपड़े धोने के बाद उन्हें पूरी तरह से सूखाया भी जा सके।
खुद पहचान करके काम करने वाला कृत्रिम हाथ का आविष्कार
जानिए गूगल के नया ‘‘गुप्त ऑपरेटिंग सिस्टम’’ के बारे में

अय्यूब मोमिन को उम्मीद है कि अगले कुछ वर्षों तक यह अल्ट्रासोनिक ड्रायर 500 डॉलर में उपलब्ध होगा और अगर यह प्रचलित हो गया तो केवल अमेरिका में उसकी बदौलत वार्षिक 9 अरब डॉलर की बचत हो सकेगी।