क्या आपको हर समय थकावट रहती है?

tired

क्या आप हर वक्त थकावट का शिकार रहते हैं और इसकी वजह बहुत ज्यादा व्यस्तता है? या आम दिनों की तुलना में अपने अंदर सूस्ती ज्यादा महसूस करते है? तो हो सकता है कि इस थकावट की असली वजह कुछ और हो। वास्तव में यह विटामिन सी की कमी का संकेत हो सकता है। यह बात अमेरिका में होने वाले एक चिकित्सा अध्ययन में सामने आया है।
जरा इसे भी पढ़ें : ब्रेन स्ट्रोक आने से पहले इन संकेतो को न करें नजरअंदाज

अनुसंधान के अनुसार विटामिन सी की कमी बालो का झड़ना, मसूड़ों की बीमारी, सूखी त्वचा, घाव भरने में देरी और संक्रमण से बचाव के लिए शरीरीक रक्षा प्रणली को कमजोर कर देता है। शरीर में विटामिन की कमी सबसे बड़ा संकेत हर समय थकावट और चिढ़चिढ़ेपन के रूप में सामने आता है जो विभिन्न रोगों का खतरा बढ़ा देती है।
जरा इसे भी पढ़ें : दांतों की यह खतरनाक बीमारी आप को भी हो सकती है, तुरंत जाये डाॅक्टर के पास

चिकित्सा विशेषज्ञों की ओर से महिलाओं को प्रतिदिन 75 मिलीग्राम और पुरूषों को 90 मिलीग्राम विटामिन सी का इस्तेमाल करने की सलाह दी है, जबकि तम्बाकू का उपयोग करने वाले लोगों को अतिरिक्त 35 मिलीग्राम की आवश्यकता होती है। विटामिन सी फ्रेस फलों, टमाटर, पालक और शिमला मिर्च आदि से हासिल करके खुद को ऊर्जा से भरा जा सकता है, और विभिन्न बीमारियों का खतरा कम किया जा सकता है। यह रिसर्च अमेरिकन जर्नल आॅफ क्लिनिकल न्यूट्रेशन में प्रकाशित किया गया है।
जरा इसे भी पढ़ें : यह आदत जल्द बढ़ाता है मौत का खतरा