दिल्ली में संघ की शाखाओं की संख्या में हुई बढ़ोतरी

नई दिल्ली । राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में लगने वाली शाखाओं की संख्या में बढ़ोतरी हुई है। शाखाओं के साथ ही संघ परिवार के दूसरे कार्यक्रम और सामाजिक समरसता से जुड़े आयोजनों में भी वृद्धि हुई है।
राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के दिल्ली प्रांत के कार्यवाह भारत भूषण ने गुरुवार को यहां एक संवाददाता सम्मेलन में बताया कि दिल्ली प्रांत में संघ की शाखाओं की संख्या बढ़कर 1889 हो गई है। उन्होंने कहा कि समामाजिक समरसता के विस्तार के लिए इस बार दिल्ली में 200 से अधिक रामलीलाओं में आयोजन समितियों व स्थानीय निवासियों के सहयोग से अनुसूचित जाति अथवा जनजाति समुदाय के सदस्यों को मुख्य अतिथि बनाया गया।इन रामलीलाओं में भगवान वाल्मिकिका पूजन भी किया गया। इसी प्रकार संघ के सहयोग से भगवान वाल्मिकि जयंती पर स्थानीय समुदायों व सामाजिक संगठनों द्वारा 142 स्थानों पर विभिन्न प्रकार के आयोजन किए गए।
भूषण ने बताया कि दिल्ली में सामाजिक समरसता के संदर्भ में ही ‘सेतु योजना’ आरंभ की गई है जिसके अंतर्गत उत्तर पूर्वी दिल्ली की 35 बस्तियों को प्रथम चरण में लिया गया है।इन बस्तियों में शिक्षा, स्वास्थ्य और स्वावलंबन से जुड़ी सरकारी योजनाओं के लाभ कम से कम 10,000 लाभर्थियों तक पहुंचाने का लक्ष्य रखा गया है।