समान लें, पैसे भी न दें और चले जाएं

smart store

वैसे तो टेक्नोलाॅजी के विकास के कारण जहां ऑनलाइन खरीदारी में वृद्धि हो चुकी है, वहीं कई शॉपिंग सेंटर, दुकानों और होटल्स भी नकद मुक्त हो चुके हैं।
दुनिया ऑनलाइन खरीद और बिक्री की सबसे बड़ी अमेरिकी कंपनी अमाजोन भविष्य में प्रतिस्पर्धा करने के लिए यूरोपीय देश स्वीडन ने चीन की हीफाई विश्वविद्यालय और हिमालयाफी के सहयोग से ऐसा स्टोर बना लिया है, जो एक बस की तरह बिना किसी ड्राइवर के चलता है और इसमें कोई सैल्समैन तक नहीं होता।

वेलीज नामक स्वीडन कंपनी ने चीनी विश्वविद्यालय के सहयोग से प्रयोगात्मक रूप में एक स्मार्ट दुकान बनाकर शंघाई में परीक्षण शुरू कर दिया है। इस चलते फिरते स्मार्ट सुपर स्टोर वेलीज को मोबी मार्ट नाम दिया गया है, जिसे बाद में दुनिया के विभिन्न शहरों में ऐसे स्थानों पर चलेंगे जो विकासशील और शांतिपूर्ण हो।

मोबी मार्ट नामक स्मार्ट स्टोर की विशेष बात यह है कि यह एक जगह नहीं बल्कि पूरे क्षेत्र में स्वतः घूमता रहेगा और स्टोर लोकेशन जानने के लिए स्टोर के ही आवेदन से लाभ उठाया जा सकता है। इस स्टोर की आवेदन उपयोगकर्ता अपने निकटतम स्टोर का पता बताएगी और आवेदन के माध्यम से ही उपयोगकर्ता मोबी मार्ट में प्रवेश हो सकेगा। उपयोगकर्ता स्टोर में घुसते ही अपनी पसंदीदा या आवश्यक चीजों को अपने मोबाइल की मदद से एप्लिकेशन के माध्यम से स्कैन करेगा और नकद भुगतान किए बिना स्टोर से बाहर जा सकेगा।
जरा इसे भी पढ़ें : जल्द तैयार हो जायेगा सेल्फ ड्राइविंग कार: एप्पल

उपयोगकर्ता के निकलते ही स्मार्ट स्टोर दरवाजा बंद हो जाएगा और दूसरा उपयोगकर्ता भी इसी तरीके से स्टोर में प्रवेश हो सकेगा। इस स्मार्ट स्टोर पर नकदी के बजाय उपयोगकर्ता खाते से पैसे स्वतः काट लिए जाएंगे, क्योंकि उपयोगकर्ता पंजीकरण के समय अपने खाते की जानकारी प्रदान करनी पड़ती हैं। इस स्मार्ट स्टोर में फास्ट फूड, पत्रिका, जूते, पेय, वस्त्र और मूवीज आदि सहित अन्य चीजें रखी जाएंगी। कंपनी इस स्मार्टफोन सुपर स्टोर को प्रयोगात्मक रूप में पहले चीन के विभिन्न शहरों में चलाएगी, जिसके बाद इन दुकानों को 2018 में दुनिया के विभिन्न शहरों में पेश किया जाएगा।
जरा इसे भी पढ़ें : अब फेसबुक कमेंटस में पोस्ट कर सकेंगे एनीमेटेड तस्वीरे
जरा इसे भी पढ़ें : बिजली के बिल में काफी कमी लाने के बेहतरीन तरीके