सुपर स्पेशियलिटी एएसजी आई हॉस्पिटल का दून में हुआ शुभारंभ

Super specialty ASG Eye Hospital inaugurated in Doon
पत्रकारों को एएसजी आईज हॉस्पिटल्स के बारे में जानकारी देते अस्पताल के चिकित्सक।

देहरादून। Super specialty ASG Eye Hospital inaugurated in Doon देश की सबसे बड़ी सुपर स्पेशियलिटी नेत्र अस्पताल श्रृंखला एएसजी आईज हॉस्पिटल्स का देहरादून में शुभारंभ हुआ। सुपर स्पेशलिटी अस्पताल श्रृंखला एएसजी की देहरादून में 168वीं शाखा खुली। एएसजी समूह की देशभर के 83 शहरों में शाखाएं हैं। एएसजी नेत्र अस्पताल श्रृंखला का प्रबंधन एम्स, दिल्ली के पूर्व छात्रों द्वारा किया जा रहा है।

एएसजी समूह को 2005 में एम्स के डॉक्टरों डॉ. अरुण सिंघवी और डॉ. शिल्पी गैंग द्वारा लॉन्च किया गया था। बाद में, अन्य विद्वान डॉक्टर अस्पताल में शामिल हो गए, जिसके परिणामस्वरूप जल्द ही एएसजी आईहॉस्पिटल्स की श्रृंखला तेजी से बढ़ी, जो अन्य प्रमुख संस्थानों के बराबर लगातार नेत्र देखभाल उपचार प्रदान कर रही है। यह बहुत खुशी की बात है कि अब देहरादून शहर में भी ऐसे मानकों के अनुरूप एक सुपर-स्पेशल आई केयर सेटअप होगा।

एएसजी ग्रुप ऑफ आई हॉस्पिटल की स्थापना का मुख्य उद्देश्य सभी को आर्थिक, सामाजिक और ज्ञान संबंधी असमानताओं को दूर करते हुए विश्व स्तरीय नेत्र संबंधी सुविधाएं और उपचार प्रदान करना है और इसी कारण से, एएसजी ने वरिष्ठ और अनुभवी डॉक्टरों का एक संगठन बनाया है जिनका ज्ञान और नेत्र विज्ञान अनुभव सर्वश्रेष्ठ में से एक है।

देहरादून में एएसजी नेत्र चिकित्सालय 22/5, हरिद्वार रोड उत्तराखंड राज्य रोडवेज कार्यशाला के सामने, रेस कोर्स में स्थित है। इस सुपर स्पेशियलिटी नेत्र चिकित्सालय में नेत्र से संबंधित सभी जटिल एवं असाध्य रोगों का निदान एवं उपचार चिकित्सकों द्वारा किया जायेगा। एक ही छत के नीचे आंखों से जुड़ी सभी बीमारियों की जांच और इलाज किया जाएगा।

इस अस्पताल में मोतियाबिंद, लेसिक, ग्लूकोमा, रेटिनल रोग, ऑकुलोप्लास्टी, कॉर्निया, भेंगापन (अलग-अलग दिशा में देखने वाली आंखें), बाल नेत्र विज्ञान, न्यूरो-नेत्र विज्ञान और अन्य विशेषज्ञता जैसी सेवाएं उपलब्ध हैं। अस्पताल पूरे सप्ताह 24Û7 कार्य करेगा, जो 24 घंटे आपातकालीन नेत्र उपचार भी प्रदान करेगा, ताकि देहरादूनवासी रविवार को भी नेत्र उपचार करा सकें।

अस्पताल के डॉक्टरों की टीम में बेहद अनुभवी डॉक्टर शामिल हैं, जिनमें डॉ. संगीता जैन, डॉ. अंशिका कश्यप, डॉ. दानिश इकबाल और डॉ. तुषार गोयल शामिल हैं। एएसजी आई हॉस्पिटल हमेशा से गरीब और जरूरतमंद मरीजों के लिए शिविर आयोजित कर उनका इलाज करने में अग्रणी रहा है। और इसी कारण से, एएसजी आई हॉस्पिटल्स को अपनी उत्कृष्ट सेवाओं के लिए इंटरनेशनल अचीवर्स अवार्ड (2009), वेलनेस हेल्थ अवार्ड (2010), राजीव गांधी गोल्ड मेडल अवार्ड (2010), और यंग एंटरप्रेन्योर अवार्ड (2014) से सम्मानित किया गया है।

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर, एएसजी आई हॉस्पिटल की एक शाखा पिछले छह वर्षों से पूर्वी अफ्रीका में पूर्वी युगांडा के कंपाला में सफलतापूर्वक काम कर रही है और वहां के निवासियों को उत्कृष्ट नेत्र देखभाल सेवाएं प्रदान कर रही है, जिनके लिए एएसजी के अस्तित्व में आने तक गुणवत्तापूर्ण नेत्र देखभाल दुर्लभ थी। नेपाल के काठमांडू में एक और अंतरराष्ट्रीय अस्पताल सफलतापूर्वक संचालित हो रहा है। जैसा कि हम 16 जनवरी को अपना परिचालन शुरू कर रहे हैं, हम देहरादून शहर के निवासियों को इस तरह के एक सुसज्जित सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल के लिए बधाई देना चाहते हैं और गुणवत्तापूर्ण नेत्र देखभाल सुनिश्चित करने का संकल्प लेते हैं।

टीबी मुक्त उत्तराखंड की दिशा में स्वास्थ्य विभाग की बड़ी उपलब्धि
सुभारती अस्पताल में धर्मार्थ औषधालय का शुभारंभ
सुभारती अस्पताल में आधुनिक शल्य चिकित्सा कॉम्प्लेक्स का उद्घाटन