अब खून निकाले बगैर चेक करे शुगर की मात्रा

Sugar

वाशिंगटन। एबॉट कंपनी ने 24 घंटे खून शुगर मात्रा नोट करने वाला एक ऐसा आला तैयार किया है जो तुरंत अटैच होकर हर समय शुगर की मात्रा नोट करता रहता है और इसके लिए बार-बार उंगलियों में छेद करके खून बहाने की जरूरत नहीं होती।
जरा इसे भी पढ़ें : देर से भोजन करना पर इन गंभीर रोगो से हो सकते हैं ग्रसित

इसे फ्री स्टाईल लब्रे का नाम दिया गया है जो लगातार खून में शुगर की मात्रा नोट करता रहता है और बुधवार से अमेरिकी खाद्य एवं औषधि प्राधिकरण (एफडीए) ने इस क्रांतिकारी आले के बिक्री की अनुमति दी है। त्वचा से चिपकने वाले आले में एक छोटा सेंसर लगा है जिसे हाथ के उपरी हिस्से के पीछे चिपकाया जा सकता है और इसके बाद यह अपना काम शुरू कर देता है।
Sugar
इसका पूरा नाम फ्री स्टाईल लबरे फ्लैश ग्लूकोज मॉनिटरिंग सिस्टम रखा गया है जो अब 41 देशों में बिक्री के लिए पेश किया जा रहा है। इस सेंसर के लिए उंगलियों को छेदना जरूरी नहीं जिसका विवरण एक मैनुअल डिवाइस के स्क्रीन पर दिखना शुरू हो जाता हैं।
जरा इसे भी पढ़ें : आपको चावल खाने के यह गंभीर नुकसान पता है?

इसके अलावा सप्ताहभर खाून में शुगर के उतार चढ़ाव, पैटर्न और कम ज्यादा का भी ख्याल रखा जा सकता है। फिर इसकी मदद से इंसूलेन की सही मात्रा का जायजा लिया जा सकता है। फिलहाल अमेरिका में बच्चों पर इसके प्रयोग की इजाजत नहीं दी गई है।
Sugar
इस आले में उपयोग होने वाले रीडर की कीमत 70 डॉलर के लगभग है जबकि 14-दिन काम करने वाले सेंसर की लागत 69 डॉलर या लगभग 4000 रुपए है और अमेरिका में यह सेंसर केवल 10 दिन काम करेगा। इस तरह दोनो की कीमत 8,000 हुई, लेकिन सेंसर के लिए हर महिने 16 हजार से अधिक खर्च करना होगा। इस कीमत पर ऐबट के सीनियर वाइस प्रेजीडेंट जेर्ड वाडकन ने राय देते हुये कहा कि कम्पनी ने इस ग्लूको मीटर की कीमत कम रखी है।
जरा इसे भी पढ़ें : लड़कियों में इस रोग का पता देरी से क्यों चलता है?