पलायन रोकने में मद्दगार उत्तराखंड ग्राम्य विकास समिति के प्रोग्राम : सुबोध

Subodh uniyal minister
पलायन रोकने में मद्दगार उत्तराखंड ग्राम्य विकास समिति के प्रोग्राम : Subodh uniyal minister
देहरादून। कृषि मंत्री सुबोध उनियाल ने उत्तराखंड ग्राम्य विकास समिति के तहत प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे छात्र-छात्राओं से मुलाकात की। इस दौरान कृषि मंत्री (Subodh uniyal minister) ने छात्र-छात्राओं से दिए जा रहे शिक्षण-प्रशिक्षण की बावत कई प्रश्न भी पूछे। जिनका छात्रों ने सकारात्मक उत्तर दिया।
कृषि मंत्री सुबोध उनियाल उत्तराखंड ग्राम्य विकास समिति के तहत प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे छात्र-छात्राओं से मिलने फ्यूजन इंस्टीटयूट आॅफ होटल मैनेजमैंट संस्थान पहुंचे। छात्र-छात्राओं ने उत्तराखंडी रिति रिवाज से उनका जोरद्वार स्वागत किया। इस दौरान कृषि मंत्री ने राज्य के विभिन्न जनपद से आये छात्र-छात्राओं से मुलाकात कर समिति द्वारा दिए जा रहे प्रशिक्षण की बावत जानकारी प्राप्त की।
जरा इसे भी पढ़ें : भ्रष्टाचार को लेकर जनता के बीच जायेगी आम आदमी पार्टी
कृषि मंत्री ने छात्रों से उनकी भविष्य की योजनाओं को लेकर भी बातचीत की। कृषि मंत्री ने कहा कि हाॅस्पिलिटी व होटल मैनेजमैंट के क्षेत्र में रोजगार और स्वरोजगार की अपार संभावनाएं हैं। हाॅस्पिलिटी व होटल मैनेजमैंट का क्षेत्र पिछले कुछ वर्षों में एक बड़े स्वरूप में आया है। बड़ी संख्या में युवा इससे जुड़कर अपना भविष्य संवार रहें हैं। इसके साथ ही कृषि  मंत्री सुबोध उनियाल ने छात्रों को राज्य सरकार और केन्द्र सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न रोजगारपरक योजनाओं की विस्तार से जानकारी दी। कृषि मंत्री ने छात्रों से कहा कि युवाओं के उज्जव भविष्य को लेकर केन्द्र की मोदी सरकार और राज्य सरकार ने कई योजनाएं चलाई हुई है। जिसका लाभ युवा उठा सकते हैं।

सभी छात्र देश का भविष्य : Subodh uniyal minister

उन्होंने स्टार्ट अप योजना, स्किल डेप्लमेंट योजना, के बारे में भी छात्रों से जानकारी साझा की। कृषि मंत्री ने कहा कि आप सभी छात्र देश का भविष्य हैं और आपको रोजगार परख योजनाओं की जानकारी होनी चाहिए ताकि आप अपने साथी या किसी जरूरत मंद युवा को यह जानकारी दें सके और वह भी आपकी तरह कुशल प्रशिक्षण प्राप्त कर अपना भविष्य संवार सके।
जरा इसे भी पढ़ें : भारतीय संस्कृति का दुनिया भर में हो रहा प्रसार
कृषि मंत्री ने छात्रों से कहा कि बड़ी संख्या में युवा अपने राज्य में लौटकर इन योजनाओं से जुड़कर बेहत्तर काम कर रहे हैं। उन्होंने युवाओं से आह्नवान करते हुए कहा कि सरकार आपके साथ है। अपने प्रदेश में रहकर भी आप अपने सपनों को साकार कर सकते हैं। युवाओं ने कृषि मंत्री को भरोसा दिलाया कि शिक्षण-प्रशिक्षण समाप्त होने के बाद वह अपने कार्यक्षेत्र के रूप में उत्तराखंड को ही प्राथमिकता देंगे।
कृषि मंत्री सुबोध उनियाल ने उत्तराखंड ग्राम्य विकास समिति के तहत प्रशिक्षण दे रहे फ्यूजन इंस्टीटयूट आॅफ होटल मैनेजमैंट संस्थान के निदेशक अरूण चमोली और आशीष नौटियाल से संस्थान द्वारा चलाये जा रहे विभिन्न रोजगार परख कोर्सों के बारे में जानकारी ली। इस मौके पर संस्थान के निदेशक अरूण चमोली, आशीष नौटियाल, रोमा व्यास, दीपिका सजवाण, अनिल टम्टा, अर्जुन सिंह चैहान, नेहा रावत, निकिता, स्मृति के अलावा अरूण पांडेय व सोहन मौजूद रहे।
जरा इसे भी पढ़ें : हर जिले में लगेंगी सैनिटरी नैपकिन की यूनिट