एसटीएफ ने हेलीकाप्टर बुकिंग सेवा देने वाली 8 फर्जी वेबसाइट को बंद कराया

STF blocks 8 fake website providing helicopter booking service

STF blocks 8 fake website providing helicopter booking service

देहरादून। STF blocks 8 fake website providing helicopter booking service एसटीएफ ने साइबर ठगों पर लगाम लगाने के लिए हेलीसेवा टिकट बुकिंग के नाम पर प्रयोग की जा रही आठ फर्जी वेबसाइटों को बन्द करा दिया है। इसकी जानकारी देते हुए एसएसपी एसटीएफ आयुष अग्रवाल ने बताया कि मुख्यमंत्री उत्तराखण्ड द्वारा प्रदेश में आगामी चारधाम यात्रा में जनता को साइबर ठगी से बचाव हेतु लगातार निर्देश दिये जा रहे है।

इसी के क्रम में प्रदेश के नागरिकों को साईबर अपराधियों द्वारा जनता से ठगी करने वालों पर सख्त कार्यवाही करने हेतु पुलिस महानिदेशक द्वारा एसटीएफ व उसकी यूनिट साईबर पुलिस को प्रभावी कार्यवाही करने हेतु दिशा निर्देश दिये गये हैं।

उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि वर्तमान में साईबर अपराधी आम जनता की गाढी कमाई हडपने हेतु अपराध के नये नये तरीके अपना कर धोखाधडी कर रहे हैं। इसी परिप्रेक्ष्य में ठगों के द्वारा हेलीसेवा के नाम पर फर्जी वेबसाईट तैयार कर हेली सेवा बुकिंग के नाम पर सम्पूर्ण भारत के विभिन्न राज्यों में लाखों रुपये की धोखाधडी की जा रही है।

विगत वर्षों में देखा गया था कि कई साईबर ठगी की शिकायतें साईबर थाने पर प्राप्त हुई थी, जिसमें विभिन्न राज्यों के लोगों के साथ चारधाम यात्रा हेलीकाप्टर बुकिंग सेवा के नाम पर ठगी की गयी थी। इस प्रकार की ठगी का मुख्य कारण यह था कि लोगों को चार धाम यात्री की हैली सेवा बुकिंग की आधिकारिक वैब साईट की जानकारी नहीं थी।

इस वर्ष चार धाम यात्रा हेतु हेलीकाप्टर सेवा की आधिकारिक बुकिंग 08 अप्रैल, 2023 से प्रारम्भ हो चुकी है। जिसमें आईआरसीटीसी द्वारा अपनी वैबसाईट को चारधाम हेलीसेवा की बुकिंग के लिए अधिकृत किया गया है।

इस वेबसाईट का यूआरएल के माध्यम से अपनी यात्रा हेतु हेली सेवा बुक करा सकते है, कोई भी भुगतान करने से पहले सम्बन्धित भुगतान के माध्यम की जाँच पडताल स्वंय कर ले। इस क्रम में स्पेशल ट्रास्क फोर्स उत्तराखण्ड द्वारा एक अभियान चलाया गया है।

जिसके क्रम में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक स्पेशल ट्रास्क फोर्स आयुष अग्रवाल द्वारा जनता से अपील की गयी है, कि कोई भी फर्जी हेली सेवा वेबसाईट, मोबाईल नम्बर लिंक आदि की जानकारी स्पेशल ट्रास्क फोर्स उत्तराखण्ड के आँफिस देहरादून से साझा करें।

जरा इसे भी पढ़े

वृद्धा के ब्लाइंड मर्डर केस का खुलासा, हत्यारोपी पड़ोसी गिरफ्तार
रिश्वत लेते हुए उपनिरीक्षक रंगे हाथों गिरफ्तार
अतिक्रमण करने वालों के खिलाफ चला चेकिंग अभियान