खेल विभाग को सौंपा जाएगा श्रीनगर स्टेडियम : धन सिंह रावत

Srinagar Stadium to be handed over to Sports Department
मंत्री धन सिंह रावत।

Srinagar Stadium to be handed over to Sports Department

विभागीय के मानकों के अनुरूप संचालित होंगी खेल गतिविधियां
खिर्सू, पाबौं व गंगाव में जल्द पूरा होगा स्टेडियम का निर्माण कार्य

देहरादून। Srinagar Stadium to be handed over to Sports Department श्रीनगर विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत गंगानाली श्रीकोट में नवनिर्मित सीडीएस विपिन रावत स्टेडियम को शीघ्र खेल विभाग को सौंपा जायेगा। इसके लिये विभागीय अधिकारियों को स्टेडियम हस्तानांतरण की प्रक्रिया शुरू करने को कहा गया।

राष्ट्रीय स्तर के इस स्टेडियम में खेल विभाग द्वारा अधिकारी एवं खेल प्रशिक्षकों को तैनात किया जायेगा, जो कि यहां आने वाले खिलाडियों को विभिन्न खेलों का प्रशिक्षण देंगे। इसके अलावा खिर्सू में निर्मित स्टेडियम को और बेहत्तर बनाने के साथ ही पाबौं एवं गंगाव में निर्माणाधीन खेल मैदानों का कार्य भी शीघ्र पूरा लिया जायेगा।

कैबिनेट मंत्री डॉ0 धन सिंह रावत ने आज विधानसभा स्थित सभागार में खेल एवं युवा कल्याण विभाग की समीक्षा बैठक ली। जिसमें श्रीनगर विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत निर्माणाधीन विभिन्न खेल मैदानों की प्रगति आख्या तलब की।

डॉ0 रावत ने बताया कि रेल विकास निगम लिमिटेड द्वारा गंगानाली श्रीकोट, श्रीनगर में रूपये 8 करोड़ से अधिक धनराशि से तैयार सीडीएस विपिन रावत स्टेडियम को शीघ्र खेल विभाग को सौंप दिया जायेगा। जिसकी औपचारिकताएं पूर्ण करने के निर्देश विभागीय अधिकारियों को दे दिये गये हैं।

अनेक इंडोर गेम संचलित करने की क्षमताएं मौजूद हैं

उन्होंने बताया कि 185 गुणा 135 मीटर क्षेत्रफल वाले राष्ट्रीय स्तर के इस स्टेडियम में 400 मीटर के 6 एथलीट टै्रक, फुटबॉल, बॉलीबॉल एवं बास्केटबॉल सहित अनेक इंडोर गेम संचलित करने की क्षमताएं मौजूद हैं।

कैबिनेट मंत्री ने बताया कि खेल विभाग को हस्तानांरित किये जाने के उपरांत यहां पर विभाग द्वारा अधिकारियों एवं विभिन्न खेल प्रशिक्षकों की तैनाती दी जायेगी जो यहां आने वाले खिलाडियों एवं स्थानीय युवाओं को विभिन्न खेलों का प्रशिक्षण देंगे।

हस्तानांतरण के उपरांत स्टेडियम के संचालन एवं रख-रखाव की जिम्मेदारी भी खेल विभाग की होगी। डॉ0 रावत ने बैठक में पाबौं, खिर्सू एवं गंगाव में निर्माणाधीन स्टेडियमों के कार्य तय समय पर पूर्ण नहीं होने पर नाराजगी भी जताई।

द्वितीय चरण के कुछ कार्य होने बाकी है : Dr Dhan Singh Rawat

उन्होंने खेल विभाग के अधिकारियों को तीनों स्टेडियमों का निर्माण कार्य शीघ्र पूरा करने के निर्देश दिये। डॉ0 रावत ने बताया कि खिर्सू स्टेडियम का प्रथम चरण का निर्माण कार्य पूर्ण हो चुका है जबकि द्वितीय चरण के कुछ कार्य होने बाकी है।

इसी प्रकार पाबौं स्टेडियम का निर्माण कार्य भी अधूरा पड़ा है जबकि गंगाव स्टेडियम के लिये 1.5 करोड़ की धनराशि जारी कर दी गई है लेकिन अब तक स्टेडियम का निर्माण कार्य शुरू नहीं हो पाया है जबकि खेल विभाग को भूमि भी उपलब्ध करा दी गई है।

बैठक में अपर सचिव खेल एवं युवा कल्याण गिरधारी सिंह रावत, उप निदेशक युवा कल्याण एस.के. जयराज, प्रोजेक्ट मैनेजर पेयजल निगम सी.पी.एस. रावत, स्थानिक अभियंता बी.एस. रावत, अपर सहायक अभियंता कर्ण सिंह सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

जरा इसे भी पढ़े

भिक्षावृत्ति पर रोक लगाने को कड़े कदम उठाने के डीएम ने दिए निर्देश
अवैध खनन के परिवहन पर 3 डम्पर सीज
मिठाई कारोबारी से रंगदारी मांगने वाला गिरफ्तार