विधानसभा के बजट सत्र की सुरक्षा व्यवस्था को लेकर स्पीकर ने ली अधिकारियों की बैठक

Security arrangements for the budget session of the assembly
विधानसभा स्पीकर ऋतु खंडूड़ी भूषण अधिकारियों की बैठक लेते हुए।

Security arrangements for the budget session of the assembly

देहरादून। Security arrangements for the budget session of the assembly उत्तराखंड विधानसभा के 14 जून से शुरू हो रहे पंचम विधानसभा के बजट सत्र की सुरक्षा व्यवस्था को लेकर विधानसभा अध्यक्ष ऋतु खंडूड़ी भूषण ने विधान सभा भवन में शासन, पुलिस प्रशासन एवं विभागों के उच्च अधिकारियों के साथ बैठक की।

उन्होंने विधानसभा सचिवालय और पुलिस विभाग के अधिकारियों को सुरक्षा व्यवस्था पूरी तरह से चाकचौबंद रखने के निर्देश दिए। उन्होंने सत्र के दौरान आवश्यक व्यवस्थाओं को भी जल्द पूरा करने को कहा।

पत्रकारों से बातचीत के दौरान विधानसभा अध्यक्ष Ritu Khanduri ने कहा की कोविड अभी पूर्ण रूप से समाप्त नहीं हुआ है इसलिए सत्र के दौरान कोविड प्रोटोकोल के तहत मास्क एवं सैनिटाइजर का उपयोग करना सभी के लिए आवश्यक होगा|

विधानसभा अध्यक्ष ने अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए कि सत्र के दौरान आम जनमानस को यातायात से संबंधित किसी भी प्रकार की समस्या ना हो एवं यातायात रूट डायवर्ट के संबंध में पहले से ही मीडिया के माध्यम से प्रचार प्रसार किया जाए।

पत्रकार दीर्घा के प्रवेश पत्र सूचना विभाग द्वारा जारी किए जाएंगे

विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि दर्शक दीर्घा हेतु माननीय सदस्यों की संस्तुति पर एक प्रवेश पत्र तथा मंत्रियो की संस्तुति पर दो प्रवेश पत्र ही जारी की जायेंगे। मीडिया को सदन की कार्यवाही के लिए पत्रकार दीर्घा के प्रवेश पत्र सूचना विभाग द्वारा जारी किए जाएंगे|

विधानसभा सत्र की कार्यवाही की वीडियो रिकार्डिंग एवं वेबकास्टिंग सूचना एवं लोक संपर्क विभाग द्वारा की जाएगी। विधायकों एवं मंत्रियों के वाहन ही परिसर में पार्क किए जाएंगे एवं अन्य सभी वाहन सत्र के दौरान चिन्हित स्थानों पर ही पार्क किए जाएंगे।

पुलिस प्रशासन द्वारा वाहन चालकों हेतु पब्लिक ऐड्रेस सिस्टम की व्यवस्था की जाएगी। सत्र के दौरान अग्निशमन दल के अधिकारियों को सतर्क रहने के निर्देश दिए गए हैं। चिकित्सा विभाग आवश्यक चिकित्सा दल, दवाइयां एवं एंबुलेंस की व्यवस्था सुनिश्चित करेगा।

निर्बाध विद्युत आपूर्ति, स्वच्छ पेयजल एवं सफाई की व्यवस्था दुरुस्त रखने के अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैंद्य गैर सरकारी व्यक्तियों का विधानसभा परिसर में प्रवेश मान्य नहीं होगा।

विधानसभा अध्यक्ष ने बताया कि अभी तक विधानसभा के पास माननीय सदस्यों के कुल 502 तारांकित एवं तारांकित प्रश्न प्राप्त हो चुके हैं। इस दौरान विधानसभा अध्यक्ष ने सभी अधिकारियों को सत्र शांतिपूर्वक एवं सुचारु रुप से चलाए जाने के लिए सहयोग की अपेक्षा की।

विकास से संबंधित विषयों पर सदन में चिंतन मंथन हो सके : Ritu Khanduri

उन्होंने कहा कि सत्र के दौरान किसी भी प्रकार का व्यवस्थाओं में व्यवधान ना हो इसके लिए अधिकारी चौक चौबंद व्यवस्था बनाकर रखें एवं किसी भी प्रकार की शिकायत का मौका ना दें। उन्होंने अधिकारियों से निर्देशित किया कि किसी भी माननीय विधायक के साथ ऐसा व्यवहार ना हो कि जिससे उनमें कोई नाराजगी उत्पन्न हो।

विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि हम सभी को आपसी समन्वय के साथ सत्र को सुचारू रूप से चलाना है जिससे कि सत्र के दौरान जनमानस एवं उत्तराखंड के विकास से संबंधित विषयों पर सदन में चिंतन मंथन हो सके।

इस दौरान अधिकारियों ने भी विधानसभा अध्यक्ष को सत्र शांतिपूर्वक चलाए जाने के लिए अपने पूर्ण सहयोग की बात कही।

बैठक में अपर मुख्य सचिव राधा रतूड़ी, आईजी इंटेलिजेंस एपी अंशुमान, एडीजीपी वी मुरुगेशन, सचिव आशीष कुमार श्रीवास्तव, स्वास्थ्य विभाग के महानिदेशक डॉ शैलजा भट्, जिलाधिकारी आर. राजेश कुमार, एसएसपी जन्मेजय खंडूरी, अपर आयुक्त गढ़वाल नरेंद्र सिंह, सचिव वीके सुमन, विधानसभा के प्रभारी सचिव मुकेश सिंघल, सुरक्षाधिकारी प्रदीप गुणवंत आदि आधिकारी मौजूद थे।

जरा इसे भी पढ़े

बच्चों के संस्कार में डालना होगा पर्यावरण संरक्षण : स्पीकर
मोदी सरकार ने नई संस्कृति को जन्म देकर न्याय का फर्ज निभाया : जितेन्द्र सिंह
प्रत्येक जनपद में 75 आर्द्रभूमियों की पहचान कर उनका जीर्णाेद्धार करना सुनिश्चित करें : सीएम