स्कूलों में एडमिशन के नाम ठगी करने वाली महिला गिरफ्तार

School me admissions ke naam par thuggee
ठगी की आरोपी महिला पुलिस गिरफ्त में ।
School me admissions ke naam par thuggee

देहरादून। स्कूल में एडमिशन कराने के नाम पर रूपए लेकर कईयों से ठगी करने वाली फरार चल रही महिला को दून पुलिस ने लुधियाना से गिरफ्तार किया है। पुलिस ने आरोपी महिला के खिलाफ मामला दर्ज कर उसे जेल भेज दिया है।

मिली जानकारी के अनुसार 27 अप्रैल 2014 को राखी चौहान पत्नी विकास चौहान निवासी राजेन्द्र नगर देहरादून ने थाने में लिखित शिकायत दी कि एक महिला जिसका नाम सुजैना सिरकार से अपने बच्चो के सेण्ट जोजफ स्कूल में एडमिशन के लिए बात हुई।

आरोपी महिला ने राखी चौहान को बताया था कि वह देहरादून की कैथोलिक समुदाय की कमेटी की सदस्य हैं, और इस वजह से उसको विभिन्न कैथोलिक स्कूलों में एडमिशन का कोटा मिलता है, जिसके बदले में आपके बच्चो का सेंट जोसफ एकेडमी में एडमिशन करा देगी। उसके बदले उसे कुछ धनराशि देनी होगी।

इस पर विश्वास कर राखी चौहान से उस महिला को 60 हजार रुपये धनराशि दे दी। उसके बाद आरोपी महिला ने पीड़ितों को चर्च के पादरी द्वारा हस्ताक्षरित एक पत्र भी दिया,जिसमे एडमिशन होने की पुष्टि भी की गई थी, इसके अलावा उस महिला ने पीड़ितों से तीन माह की स्कूल फीस भी एडवांस में ले ली थी, बकायदा उसकी राशिद भी दी थी।

बहाने से लोगो से पैसा ठग कर चली गई थी

कुछ समय बाद जब स्कूल का सत्र सुरु हुआ तो उस महिला से अपने बच्चो के एडमिशन के बारे में पूछा तो वह टाल मटोल करती रही , और 13 अप्रैल 2014 को उसके भाई सुरेश सिरकार से जानकारी मिली कि सुजैना सिरकार कही गुम हो गयी है, वह अपनी माँ व अपनी बेटी के साथ कही चली गयी, तब इसके बारे अन्य लोगो से जानकारी की गई तो ज्ञात हुआ कि यह कई और लोगो से न केवल एडमिशन के नाम से वल्कि अन्य और बहाने से लोगो से पैसा ठग कर ले गयी है।

पुलिस ने मामला दर्ज कर आरोपी महिला की तलाश शुरू कर दी। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने एक वर्ष से लंबित विवेचनाओं के शीघ्र निस्तारण हेतु सभी थाना प्रभारियों को आदेश थे, जिसके अनुपालन में थाना प्रभारियों द्वारा सभी विवेचकों के साथ मीटिंग कर पूर्व में लंबित विवेचनाओं के कारणों की जानकारी कर अलग अलग टीमें बनाकर विवेचना निस्तारण हेतु लगाया।

जिसमे ठगी के अभियोग में वांछित चल रही महिला आरोपी की तलाश के लिए पुलिस सूत्रों को अवगत कराया, व अभियोग में प्राप्त तथ्यों का पुनः गहनता से अवलोकन किया गया, जिसमे जानकारी मिलने पर पाया कि वह महिला के जीजा जो कि गुजरात में रहते हैं उनसे पूछताछ हेतु एक टीम गुजरात रवाना की गई।

यहां से उस महिला आरोपी की वर्तमान में लुधियाना में निवास करने की जानकारी मिलने पर एक टीम को लुधियाना रवाना किया गया। टीम ने आरोपी महिला को लुधियाना से गिरफ्तार करने में सफलता प्राप्त की गयी। आरोपी महिला को कोर्ट में पेश कर जेल भेज दिया है।

जरा इसे भी पढ़ें :