तीन मंत्रालयों में 1-15 नवम्बर तक मनेगा स्वच्छता पखवाड़ा

नई दिल्ली । केंद्रीय संचार मंत्रालय, केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय और केंद्रीय कोयला मंत्रालय 1-15 नवम्बर तक स्वच्छता पखवाड़ा मनाएगा। गौरतलब है कि प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) की तरपफ से सभी मंत्रालयों को अलग-अलग स्वच्छता पखवाड़ा मनाने को कहा गया है। बाकायदा एक सर्कुलर जारी कर 31 दिसम्बर तक का पूरा कार्यक्रम संबंधित मंत्रालयों को बताया गया है।
केंद्रीय पेयजल व स्वच्छता मंत्रालय और केंद्रीय शहरी विकास मंत्रालय 16 से 30 नवम्बर तक स्वच्छता पखवाड़ा मनाएगा। रक्षा मंत्रालय और केंद्रीय कार्मिक मंत्रालय 1 से 15 दिसम्बर तक स्वच्छता पखवाड़ा मनाएगा। केंद्रीय सड़क परिवहन व राजमार्ग और केंद्रीय अल्पसंख्यक मामलों का मंत्रालय 16 से 31 दिसम्बर तक स्वच्छता पखवाड़ा मनाएगा। इन सभी मंत्रालयों को इस दौरान किए गए कार्यों को प्रमुखता से प्रचारित करने को भी कहा गया है।
केंद्रीय संचार मंत्रालय के सूत्रों के मुताबिक इस दौरान मंत्रालय से जुड़े सभी विभाग और पीएसयू देश भर में अपने परिसरों की सपफाई पर खास ध्यान देंगे। साफ-सफाई के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए एमटीएनएल और बीएसएनएल की तरपफ से लोगों को एसएमएस भी भेजा जाएगा।
केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय देश भर स्कूल, कालेज और विश्वविद्यालयों में स्वच्छता को लेकर विशेष अभियान चलाएगा। इस दौरान लेख और चित्रकला प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएगी। छात्रों को अपने घरों के आस-पास दूसरों को भी सापफ-सपफाई को लेकर जागरूक करने को कहा जाएगा।
केंद्रीय कोयला मंत्रालय देश भर के कोयला खदानों और श्रमिक बस्तियों में स्वच्छता को लेकर विशेष अभियान चलाएगा। गौरतलब है कि दो अक्टूबर 2014 को प्रधानमंत्री ने स्वच्छ भारत अभियान का शुभारंभ किया था और 2 अक्टूबर 2019 तक इसके लक्ष्य को हासिल करना है। प्रधानमंत्री खुद इस अभियान की प्रगति पर नजर रख रहे हैं। दो वर्षाे में स्वच्छ भारत अभियान जनांदोलन की शक्ल ले चुका है और इसमें लोगों की सहभागिता लगातार बढ़ रही है।