सैमसंग के प्रमुख को 5 साल कैद की सजा, जानिए क्या था मामला

Samsung voice chairman

सियोल। स्मार्ट मोबाइल फोन समेत विभिन्न इलैक्ट्रॉनिक समाने बनाने वाली दक्षिण कोरिया की कंपनी सैमसंग के वायस चेयरमैन को करप्शन में लिप्त पाये जाने पर 5 साल कैद की सजा सुना दी गई है। स्मार्ट मोबाइल तैयार करने वाली दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी के वाइस चेयरमैन 49 वर्षीरू ली जाये योंग पर पूर्व दक्षिण कोरियन के अध्यक्ष पार्क ग्वेन है को गैरकानूनी तरीके से माली मदद देने का इल्जाम था।
जरा इसे भी पढ़ें : अलीबाबा के संस्थापक ने तीसरे विश्व युद्ध की भविष्यवाणी की

सैमसंग के प्रमुख पर इल्जाम था कि उन्होंने पूर्व महिला अध्यक्ष पार्क ग्वेन है की दोस्त को चोई सून सिल को एक फैसले करने के लिए 3 करोड़ 60 लाख डालर रिश्वत देने की पेशकश की। ख्याल रहे कि इसी करप्शन केस में ही दक्षिणी कोरिया की पूर्व अध्यक्ष और उनकी दोस्त चोई सून सिल को भी अदालत की तरफ से सजा हो चुकी है। महिला अध्यक्ष पर इल्जाम था कि उन्होंने अपने पद का नाजायज फायदा उठाते हुए कंपनीयों से पैसे बटोरे, जब कि उन्होंने अपनी महिला दोस्त चोई सून सिल को अहम सरकारी दस्तावेजा तक दे दिये थे।
जरा इसे भी पढ़ें : मर्सिडीज का नया मॉडल पेश, इसे देख आंखे खुली की खुली रह जायेगी

पिछले वर्ष मार्च में दक्षिण कोरिया की सुप्रीमकोर्ट ने महिला अध्यक्ष पार्क गेन है को अपने पद से निष्कास्ति कर दिया था, जब कि उनकी दोस्त को पहले ही कैद की सजा सुनाई जा चुकी थी। इसी करप्शन केस के सिलसिले में सैमसंग के वाइस चेयरमैन समेत कंपनी के दूसरे 4 उच्च ओहदेदारों के खिलाफ पिछले वर्ष जनवरी से कार्रवाई जारी थी। गैर मुल्की एसोसिएटेड प्रसे समाचार एजेंसी एपी ने बताया कि करप्शन के इल्जाम साबित होने के बाद सियोल की सेंट्रल डिस्ट्रिक्ट अदालत ने सैमसंग के वाइस चेयरमैन ली जाये योंग को 5 साल कैद की सजा सुना दी।
जरा इसे भी पढ़ें : जानिए दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति ने कितने खरब रूपये किये दान

अदालत ने इल्जाम साबित होने पर सैमसंग के दूसरे 4 उच्च अधिकारियों को 4 साल कैद की सजा भी सुनाई। ध्यान रहे कि सरकारी परासैक्टर जनरल ने अदालत से अपील की थी कि सैमसंग के उपाध्यक्ष को करप्शन केस में 12 साल कैद की सजा सुनाई जाये, लेकिन अदालत ने उन्हें सिर्फ 5 साल कैद की सजा सुनाई। अदालती फैसले के बाद 49 वर्षीय ली जाये योंग को हिरासत में ले लिया गया। सैमसंग के प्रमुख की गिरफ्तारी का फैसला ऐसे मौका पर आया, जब कि कंपनी ने अपना नया स्मार्ट फोन गलैक्सी नोट 8 पेश कर दिया है। अब सैमसंग आगे के 5 साल तक वाइस चेयरमैन के बगैर ही काम करेगी। ध्यान रहे कि ली जाये योंग ने 2014 में कंपनी के वाइस चेयरमैन की जिम्मेदारियाँ उस वक्त सम्भालें, जब उनके 72 वर्षीय पिता लीकुन ही हार्ट की बिमारी के कारण मृत्यु हो गई थी।