सैमसंग ने इंटेल को दी शिकस्त

samsung and intel

पर्सनल कंप्यूटर (पीसी) के लिए प्रोसेसर और अन्य उपकरणों को विकसित करने वाली अमेरिकी बहुराष्ट्रीय कंपनी इंटेल अब चिप बेचने वाली दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी नहीं रही। पिछले कुछ साल में स्मार्टफोन की बिक्री में वृद्धि के कारण जहां कंप्यूटर और लैपटॉप की बिक्री में काफी कमी हुई, वहीं इसी प्रक्रिया के कारण इंटेल भी प्रभावित हुआ है। क्योंकि इंटेल केवल कंप्यूटर के लिए ही उपकरण बनाता है, जबकि इस समय दुनिया में स्मार्ट मोबाइलज उपकरण अधिक बिक रहे हैं। और इसी वजह से ही दुनिया भर में फोन और अन्य स्मार्ट उपकरणों की बढ़ती बिक्री के कारण दक्षिण कोरिया की कंपनी सैमसंग की ओर से तैयार की जाने वाली चिप की बिक्री में वृद्धि हुई।
जरा इसे भी पढ़ें : गैलेक्सी एस 8 के मुकाबले में मोटरोला ने नया फोन पेश किया जानिए इसके फिचर्स

समाचार एजेंसी एसोसिएटेड प्रेस (एपी) के अनुसार हाल ही में तिमाही के दौरान इंटेल की तुलना सैमसंग चिप और अन्य स्मार्ट उपकरणों को दुनिया भर में अधिक बिक्री की है, जिस वजह से इंटेल कमाई में काफी कमी हुई। रिपोर्ट के अनुसार तिमाही के दौरान इंटेल की कमाई 14 अरब 76 करोड़ डॉलर हुई, जबकि इसी अवधि के दौरान सैमसंग की कमाई 15 अरब 8 करोड़ डॉलर तक जा पहुंची। सैमसंग की ओर से रिकॉर्ड कमाई के बाद इंटेल ने सबसे ज्यादा कंप्यूटर और स्मार्ट चिप बिक्री करने वाली कंपनी का खिताब छिन गया।
जरा इसे भी पढ़ें : 2 डिस्प्ले स्क्रीन वाला पहला स्मार्टफोन पेश

इंटेल पिछले 23 साल से चिप और कम्प्यूटर के उपकरणों की बिक्री करने वाली कंपनी थी, 1992 से अब इस साल की शुरुआत तक उसके पास यह खिताब रहा। रिपोर्ट के अनुसार इस वर्ष की शुरुआत में ही इंटेल के चिप बिक्री में काफी कमी हुई, क्योंकि दुनिया भर में कंप्यूटर के बजाय स्मार्टफोन की बिक्री में वृद्धि हुई। स्मार्टफोन की बिक्री में वृद्धि के कारण यह खिताब सैमसंग के पास चला गया, क्योंकि सैमसंग न केवल स्मार्ट मोबाइल बल्कि अन्य स्मार्ट उपकरणों, आधुनिक लैपटॉप और आई पेड के भी चिप बनाती है।
जरा इसे भी पढ़ें : एलजी जी सिक्स जैसी स्क्रीन वाले कम कीमत का मोबाइल पेश