दुबई से दून में चल रहा था क्रिकेट पर ऑन लाइन सट्टा, दो गिरफ्तार

Online betting on cricket
पकड़े गए आरोपी।

Online betting on cricket

देहरादून। Online betting on cricket कोतवाली पटेलनगर पुलिस को बड़ी सफलता मिली है। पुलिस ने दुबई से संचालित किये जा रहे ऑनलाइन सट्टा गिरोह का खुलासा किया है। पुलिस ने देहराखास पटेलनगर से ऑनलाइन सट्टा संचालित कर रहे 2 आरोपियों को गिरफ्तार किया है।

आरोपियों के कब्जे से 2 लैपटॉप, 1 जीओ फाइबर, 6 मोबाइल एवं अन्य दस्तावेज बरामद किए गए हैं। साथ ही पुलिस ने मुंबई स्थित 2 बैंकों में सट्टा की जमा किए गये 15 लाख रुपए को सीज कर दिया है।

पटेलनगर पुलिस को सूचना मिली कि काली मंदिर देहराखास के निकट एकेडमी ऑफ क्रिएटिव ट्रेनिंग एण्ड स्किट की बिल्डिंग के द्वितीय तल फ्लोर पर कुछ लोग अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ऑनलाइन वेबसाइट के माध्यम से सट्टा खिलवा रहे हैं। जिसमें ऑनलान ही पैसों का लेन-देन किया जा रहा है।

सूचना पर पुलिस ने एक टीम गठित की। जिसके बाद टीम ने दबिश देकर सट्टे में लिप्त 2 लोगों को गिरफ्तार किया। इसमें एक का नाम मनीष और दूसरे का नाम प्रकाश सिंह है। दोनों अलग-अलग लैपटॉप पर क्रिकेट वेबसाइटबेट9 डॉट कॉम खोलकर महादेव बुक होम पेज पर जाकर ग्राहकों को सट्टा खिलवा रहे थे।

आरोपियों के कब्जे से 6 मोबाइल फोन बरामद हुए हैं। जिनमें से एक मोबाइल फोन में 102 रिफिल लिखा होना पाया गया। जिससे आरोपी सट्टा लगाने वाले ग्राहकों को वेबसाइट की जानकारी, डैमो व सट्टा लगाने के लिए रुपयों को आनलाइन जमा करने की जानकारी व्हाट्सएप के माध्यम से दिया जाना पाया गया।

दूसरे मोबाइल फोन पर 102 विड्राल लिखा पाया गया। जिसका इस्तेमाल आरोपी ग्राहक के सट्टा जीतने पर उनके खाते की जानकारी प्राप्त करने एवं उनकी खातों में रुपए जमा करने के लिए करते थे। 2 अन्य मोबाइल में से एक में आईसीआईसीआई बैंक का एप, जिसमें खाता एवरग्रीन एण्ड फूड वेजिटेबल नाम से तथा दूसरे फोन में एयू बैंक 0101 का एप था। जिसमें खाता ग्लोबल ट्रेडिंग के नाम से पाया गया।

सट्टे का संचालन लगातार 24 घंटे किया जाता था

आईसीआईसीआई बैंक खाते में आरोपियों द्वारा सट्टे से जमा की गयी कुल धनराशि 13,16,000 और एयू बैंक 0101 में कुल 2 लाख रुपए जमा थे। कमरे से अन्य दस्तावेज एक रजिस्टर एवं एक कॉपी जिसमें सट्टा का लेखा-जोखा था, पुलिस ने बरामद किया गया।

सट्टे का संचालन लगातार 24 घंटे कुल 8 लोगों द्वारा किया जाता था। जिसमें ये 6-6 घंटे की शिफ्ट में 2-2 लोग मिलकर काम करते थे। इसके आलावा 3 अन्य को अपने नियंत्रण में 8 लोगों को सट्टा खिलाते पकड़ा गया। आरोपियों के दोनों अकाउंट मुंबई स्थित बैंक में हैं। जिनमें जमा सट्टे की कुल 15,26,000 जमा है। पुलिस ने इस खाते को सीज कर दिया है।

सीओ सदर हिमांशु वर्मा ने बताया की दोनों आरोपियों से पूछताछ में पता चला कि दुबई से एक महादेव बुक नाम की कंपनी आनलाइन संचालित होती है। जिससे पूरे भारत में लगभग 150 सट्टा सेंटर चलवाये जा रहे हैं। यहां का सेंटर नम्बर 102 है।

जिसके माध्यम से कई आनलाइन वेबसाइट जैसे स्काई एक्सचेंज 247 डॉट कॉम, क्रिकेट वेबसाइटबेट9 डॉट कॉम, ग्राहकों को उपलब्ध करायी जाती है। वेबसाइट मे जाकर ग्राहक आनलाइन क्रिकेट मैच व कशीनों में सट्टा लगाते हैं। सीओ सदर ने बताया इनसे जुड़े लोगों की जानकारी जुटाई जा रही है। इसमें विदेश के कई बड़े गिरोह जुड़े होने की आशंका है। साथ ही बिल्डिंग में काम करने वाले 10 आरोपी फरार चल रहे हैं। जिन्हें जल्द गिरफ्तार किया जाएगा।

जरा इसे भी पढ़े

दो दिन में खुल जायेंगे 479 मार्ग : महाराज
डिंपल ने करवाचौथ पर महिलाओं के लिए किया निशुल्क मेहंदी आयोजन
पुलिस ने चलाया सत्यापन अभियान, वसूला जुर्माना