नोटबंदी पर पूर्व गवर्नर ने किया बड़ा खुलासा जानिए क्या कहा?

Notbandi

नई दिल्ली। आरबीआई के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन ने इस बात का खुलासा किया है कि वह कभी भी नोटबंदी के समर्थक नहीं हैं और इस कदम से कोई भी फायदा होने वाला नहीं है। रघुराम राजन ने इस बात का वर्णन अपनी नई किताब ‘आई डू वाॅट आई डू’ में किया है।
जरा इसे भी पढ़ें : तो इतने बड़े मकसद को पूरा करने के लिए फिल्म बनाता था राम रहीम

उल्लेखित पुस्तक उनके आरबीआई गवर्नर रहने के समय की गई नियुक्ति पर शामिल है। हिन्दुस्तान टाइम्स में प्रकाशित समाचार के अनुसार, उन्होंने कहा कि मेरे समय में आईबीएआई ने नोटबंदी जैसा कोई निर्णय नहीं लिया ’। इससे यह बात स्पष्ट हो जाती है कि नोटबंदी की घोषणा से पहले कई महीने से नोटबंदी की तैयारियों के जो दावे पेश किये जा रहे थे वह झूठ पर अधारित थी, जबकि निर्णय 8 नवंबर को लिया गया था।
जरा इसे भी पढ़ें : अब यह महिला संभालेगी रक्षामंत्री की जिम्मेदारी, जानिए किसे क्या मिला
raghuram rajan

एक इंटरव्यू में, आरबीआई के पूर्व गवर्नर ने कहा कि उन्होंने रातों रात 500 सौ और एक हजार के नोटो की रद्दीकरण से पेश आने वाले प्रभाव के बारे में केंद्र सरकार को अगाह किया था। टीआईओ की रिपोर्ट के अनुसार, राजन ने काले धन से निपटने के लिए एक वैकल्पिक कदम भी सरकार को प्रस्ताव के रूप में भी पेश किया था।
जरा इसे भी पढ़ें : भाई चारे की मिसाल : गुरुद्वारे में अदा हुई नमाज

यहां पर इस बात का उल्लेख करना महत्वपूर्ण होगा कि रघुराम राजन ने बतौर आरबीआई गवर्नर 5 सितंबर 2016 तक सेव की। इसके बाद वह स्कूल आॅफ बिजनेस यूनिवर्सिटी आॅफ शिकागो चले गये जहां पर फेकल्टी हैं। नोटबंदी की रद्दीकरण के संबंध में आरबीआई रिपोर्ट है कि लगभग 99 प्रतिशत रद्द किये गये करंसी बैंक में वापस जमा करा दी गई है।