क्या आप नीम के जबरदस्त फायदों के बारे में जानते हैं?

Neem

चिकित्सा विशेषज्ञों ने नीम के जबरदस्त महत्व बताते हुए उसे शिफा से भरपूर एक दवाखाना करार दिया है जबकि यह मुंह की बदबू दूर करने के साथ घाव भरने करने की अद्भुत क्षमता भी रखता है। विशेषज्ञों अनुसार नीम के पत्तों का पेस्ट पीड़ादायक कीटाणुओं और संक्रमण को तुरंत समाप्त करता है। इसी आधार पर इसे घाव को भरने वाली जादुई दवा कहते हैं।
जरा इसे भी पढ़ें :  दालचीनी, शुगर और पार्किंसंस में लाभदायक

नीम के ताजे पत्तों को पीसकर पानी में मिक्स करे और इसका एक पेस्ट बना लें और इसे घाव पर लगाये, यह न केवल घाव को जल्दी भरेगा बल्कि जादुई तरीके से कीटाणुओं को नष्ट कर देगा। विशेषज्ञों ने बताया कि नीम को त्वचा टोनर कहा जा सकता है। उसकी मदद से फोड़े फुंसी, मंहासे, काले कीलें और धब्बे दूर किए जा सकते हैं। इस पते से निकाला गया रस कई तरह के रोगों को दूर कर सकता है क्योंकि इसमें बैक्टीरिया के खिलाफ लड़ने वाले घटक पाए जाते हैं।
जरा इसे भी पढ़ें :  जानिए सब्जियां स्वास्थ्य के लिए किस हद तक फायदेमंद?

नीम के पत्ते त्वचा की नमी प्रदान करने और कवक से बचाने का सबसे अच्छा स्रोत भी है। विशेषज्ञों के अनुसार नीम के फूल का रस वजन कम करने में बहुत मददगार होता है। नीम के फूल का रस शारीरिक परिवर्तनों (मीटाबोलजम) को तेज करता है और वसा घुला है। फूलों के रस नींबू या शहद के साथ मिलाकर पीने से त्वरित परिणाम मिलते हैं।
जरा इसे भी पढ़ें :  नींबू के छीलको के यह लाभ जानते हैं?

उन्होंने कहा कि बालों के जूंओं का सख्त दुश्मन है और रोगाणु पैदा नहीं होने देता। इसके अलावा सिर से रूसी दूर करने की भरपूर क्षमता रखता जानकारों के अनुसार नीम की मिसवाक मुंह के लिए बहुत उपयोगी है। एक ओर तो यह मुंह में मौजूद कीटाणुओं और जीवाणुओं को नष्ट करती है तो दूसरी ओर लार में अलकलाईन स्तर को बनाए रखती है। नीम दांतों को चमका देता  है और मसूड़ों को संक्रमण से बचाता है। मुंह के घाव और गंध को भी खत्म करता है।