उत्तराखण्ड में नेशनल लोक कल्याण पार्टी का आगाज

National Lok Kalyan Party launched
उत्तरांचल प्रेस क्लब में पत्रकार वार्ता के दौरान इंद्रप्रीत सिंह।

National Lok Kalyan Party launched

रिवर्स पलायन व ग्रावों को समृद्ध बनाना प्राथमिकताः इंद्रप्रीत

देहरादून। National Lok Kalyan Party launched उत्तराखण्ड में सोमवार को नेशनल लोक कल्याण पार्टी ने आगाज किया। इस दौरान अपनी प्राथमिकता गिनाते हुए पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष सरदारइंद्रप्रीत सिंह ने कहा कि उत्तराखण्ड को योगा व नेचुरोपैथी का हब बनाना उनका उद्देश्य है। उन्होंने कहा कि पार्टी का दूसरा एजेण्डा प्रदेश में रिर्वस पलायन है।

गांवों में रोजगार पैदाकर रिर्वस पलायन किया जा सकता है। उत्तरांचल प्रेस क्लब में आयोजित पत्रकार वार्ता में उन्होंने बताया कि प्रदेश में लगभग 16500 गांव है। जिसमें से पिछले 10 सालों में 5 लाख लोग पलायन कर चुके हैं। अब तक 3946 ‭पर्वतीय गॉव विरान हो चुके हैं।

उन्होंने कहा कि उत्तराखण्ड जंगलों, वनस्पतियों व जीवों के साथ औषधीय और सुगंधित पौधों से समृद्ध है। राज्य को समृद्ध व संपन्न बनाने वाले आस्था के चारों धाम यहां स्थित है। लेकिन फिर भी यहां के लोग पलायन कर रहे हैं इसमें कही ने कही सरकार के विकास एजण्डे में कमी है।

उन्होंने कहा कि उत्तराखण्ड में बिजली व पानी की भी प्रचूर मात्रा है लेकिन इसका भी सही पलानिंग के साथ सरकारें इस्तेमाल नहीं कर पा रही है।  इंद्रप्रीत सिंह ने कहा कि उत्तराखण्ड में खेती को लेकर परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। जिसके लिए लोग खेती छोड़ने को मजबूर हो रहे हैं।

पर्वतीय क्षेत्रों में जानवरों का फसलों का नुकसान बढ़ रहा है। उन्होंने कहा कि पर्वतीय क्षेत्रों में लोगों को बड़ी भूमि लेकर खेती स्थानीय लोगों से करानी चाहिए जिससे गावों में रोजगार बढ़ेगा और रिवर्स पलायन होगा। उन्होंने कहा कि उनकी पार्टी की प्राथमिका शहरों के साथ साथ गावों में रोजगार के अवसर बढ़ाकर गावों को सुखी व समृद्ध बनाना है।

उन्होंने कहा कि उनकी पार्टी का जोर खेती के पारम्परिक तरीके पर रहेगा साथ ही किसानों को महंगे रासायनिक उर्वरकों और कीटनाशकों के उपयोग से बचाना है। जिससे कि लोगों के कई तरह की बीमारियों भी रूकेगी।

जरा इसे भी पढ़े

सीएम ने किया परिवहन क्षेत्र के व्यवसायियों के लिए कोविड राहत पैकेज का शुभारम्भ
तीर्थनगरी शर्मसार : पिता ने बनाया मासूम को हवस का शिकार
सतपाल महाराज ने पोखड़ा को दी स्टेडियम की सौगात