हिलेरी को ‘नास्टी वूमन’ कहने पर ट्रंप का जमकर विरोध

नई दिल्ली। अमेरिकी राष्ट्रपति पद के लिए रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप ने डेमोक्रेट उम्मीदवार हिलेरी क्लिंटन के लिए आपत्तिजनक टिप्पणी कर अपने लिए एक और मुसीबत मोल ली है। ट्रंप ने हिलेरी क्लिंटन को “ नास्टी वूमन” कह डाला जिसके बाद सोशल मीडिया पर उनका जमकर विरोध हुआ। बहस के दौरान हिलेरी कर की दरों पर बात कर रही थीं। उन्होंने कहा कि उनका इरादा अमीरों पर कर बढ़ाने का है। इसी दौरान उन्होंने ट्रंप के टैक्स रिटर्न जारी नहीं करने का भी जिक्र किया। तभी ट्रंप बोल पड़े- नास्टी वूमन। फिर क्या था, दनादन सोशल मीडिया पर उनकी आलोचना होने लगी।
दोनों नेताओं के बीच अंतिम दौर की यह बहस लॉस वेगास में हुई। बहस में अदालत से लेकर संविधान और रूस से संबंधों जैसे तमाम मसलों पर दोनों उम्मीदवारों ने अपने विचार रखे। एंकर क्रिस वॉलेस ने पूछा कि आपके विचार से अदालत को इस देश को किस ओर ले जाना चाहिए। इसपर हिलेरी ने कहा, इस चुनाव में यह बड़ा मुद्दा है। मुझे लगता है कि सुप्रीम कोर्ट को आम जनता की ओर होना चाहिए न कि धनवान लोगों और शक्तिशाली कारपोरेशन की ओर। हिलेरी ने कहा- मेरी इच्छा है कि कोर्ट महिला अधिकारों की बात करे, आम लोगों की बात करे और नौकरीपेशा लोगों की बात करे। बुनियादी बात यह है कि सुप्रीम कोर्ट हम सब का प्रतिनिधित्व करे।
हिलेरी ने बहस के दौरान ट्रंप पर महिलाओं के साथ उनके दुर्व्यवहार का मुद्दा बार-बार उठाया। उन्होंने कहा कि ट्रंप महिलाओं का सम्मान नहीं करते और अपने किए की माफी भी नहीं मांगते। हालांकि ट्रंप ने इन आरोपों को मानने से इनकार कर दिया।
गर्भपात के मुद्दे पर भी दोनों में तीखी बहस हुई। हिलेरी ने कहा कि वह इस मामले में महिला अधिकारों की रक्षा करेंगी जबकि ट्रंप ने कहा कि अगर वह चुने जाते हैं तो गर्भपात को वैध ठहराने वाला फैसला पलट देंगे।
आप्रवासन के मुद्दे पर ट्रंप ने कहा कि वह अमेरिका और मेक्सिको के बीच दीवार बनवाएंगे और अवैध तौर पर रह रहे लोगों को वापस भेजा जाएगा। इसपर हिलेरी ने कहा कि वह परिवारों को एक-दूसरे से अलग करने के खिलाफ हैं और चुनकर आने पर 100 दिनों के अंदर व्यापक सुधार वाली नीति लाएंगी।
एंकर ने जब ट्रंप से पूछा कि क्या आप चुनाव के नतीजों को मानेंगे, इसपर उन्होंने कहा कि इसका जवाब वक्त आने पर दूंगा। यह सवाल इसलिए महत्वपूर्ण था कि डोनाल्ड ट्रंप चुनाव में धांधली के आरोप लगाते रहे हैं।
डेमोक्रेट उम्मीदवार हिलेरी क्लिंटन ने आरोप लगाया कि डोनाल्ड ट्रंप रूसी राष्ट्रपति ब्लादीमिर पुतिन के हाथों की कठपुतली भर हैं। गौरतलब है कि हाल के दिनों में इस तरह की खबर आती रही हैं कि रूस अपने हैकरों के जरिये अमेरिकी चुनाव नतीजों को प्रभावित करने की फिराक में है। हिलेरी ने इसी बात को दोहराते हुए कहा कि अगर यह गलत है तो ट्रंप रूसी हैकरों के इन प्रयासों की निंदा करें। इसके जवाब में ट्रंप ने कहा कि पुतिन से मेरी कोई दोस्ती नहीं, लेकिन अगर अमेरिका और रूस साथ-साथ काम करें तो बेहतर ही होगा।