भाजपा, सपा, कांग्रेस पर मायावती का सियासी हमला

लखनऊ। बहुजन समाज पार्टी (बसपा) की सुप्रीमो मायावती ने मंगलवार को केन्द्र सरकार, सपा और कांग्रेस पर जमकर हमला बोला है। कांग्रेस पार्टी को आॅक्सीजन पर चलने तथा सपा को दो खेमों में बंटने का आरोप मढ़ा है। जबकि मोदी सरकार को गरीब विरोधी बताया। केन्द्र की मोदी सरकार आमजन विरोधी और पूंजीपति समर्थक नीतियों पर चल रही है। विपक्षियों द्वारा बसपा पर जातिवादी पार्टी का आरोप लगाने को खारिज करते हुए मायावती ने कहा कि हमारी पार्टी ने सभी समुदायों का ख्याल किया है। जातीय और धर्म के आधार पर बसपा द्वारा दिये सीटों को भी मीडिया के सामने रखा और कहा कि बसपा ने सभी वर्गों के लोगों को टिकट दिया है। उन्होंने मुस्लिमों व दलितों को विशेष रुप से सावधान रहने की हिदायत दी। मायावती ने कहा कि ढाई वर्ष के शासन काल में केन्द्र सरकार ने गरीबों, वंचितों के लिए कुछ नहीं किया। भ्रष्टाचार व कालाधन पर जनता का ध्यान बांटने के लिए बिना योजना के नोटबंदी किया। बसपा नेता ने नोेटबंदी को भारत के इतिहास में काला अध्याय बताया और इसे अपरिपक्व और बिना तैयारी का फैसला बतायाद्य उन्होंने कहा कि इससे 90 प्रतिशत जनता परेशान है।

नोटबंदी से कई लोगों की जान गई। लोगों को अपना पैसा खर्च करने की आजादी मिलनी चाहिए मायावती ने कहा कि बीजेपी की नीतियां आम जनता के लिए अभिशाप साबित हो रही है। इस सरकार में शुभ संकेत और अच्छा दिन आने के कम ही आसार ही दिख रहे हैं। उन्होंने कहा कि छोेटे वर्ग और सीमांत किसान सोच कर चले रहे थे कि प्रधानमंत्री अपने सम्बोधन में किसानों का कर्ज मापफ करेंगे और साथ ही गरीब लोग मानकर चल रहे थे कि नोटबंदी के बाद मोदी गरीबों के खातों में दस से पन्द्रह लाख रुपये जमा कराएंगे, लेकिन वैसा कुछ नहीं हुआ। केन्द्र सरकार गरीब लोगों को अपने आवास देने के वायदे से मुकर रही है। मायावती ने कहा कि नोटबंदी के 50 दिन पूरे होने पर केन्द्र की मोदी सरकार को यह बताना चाहिए कि भ्रष्टाचार और कालाधन कितना रूका। देश को कितना लाभ हुआ, कालाधन कितना जब्त हुआ।

उन्होंने केन्द्र की मोदी सरकार को कांग्रेस के पदचिर्ोिंं पर चलने का आरोप भी मढ़ा। बसपा सुप्रीमो ने मोदी पर ताबड़तोड़ हमला करते हुए सपा से गठजोड़ होने का आरोप लगाया और कहा कि सपा अपने आपसी वर्चस्व के कारण दो खेमों में बंट चुकी है। एसपी के दोनों खेमे के लोग एक दूसरे को हराने में पूरी ताकत लगाएंगे। मुस्लिमों वोटों को सपा के पक्ष में मतदान न करने का आ“वान किया और कहा कि बसपा के पक्ष में मतदान करें। मायावती ने जातीय व धर्म विशेष राजनीति को हवा देते हुए कहा कि भाजपा को सत्ता में आने से रोकने के लिए दलित और मुस्लिम वर्ग के मतदाता बसपा के पक्ष में मतदान करें। दलित मतदाताओं को केन्द्र की मोदी सरकार से सावधान रहने की हिदायत दी और कहा कि केन्द्र की सरकार दलित महापुरूषों के नाम पर योजनाओं की घोषणा कर इस समुदाय को सिपर्फ बरगला रही है। कहा कि अम्बेडकर के अनुयाई नासमझ नहीं है।