महिला को 14 सेकंड से अधिक घूरा तो होगी जेल की सजा

Man and woman

नई दिल्ली। अगर आप भारतीय राज्य केरल में हैं तो किसी भी महिला पर नजर डालने से पहले यह सुनिश्चित करना होगा कि महिला को घूरने की अवधि 14 सेकंड से अधिक न हो वरना आपको जेल जाना पड़ सकता है। संभव है यह बयान किसी भी व्यक्ति के लिए अद्भुत या हास्यास्पद हो लेकिन भारतीय राज्य केरल के एक्साइज कमिश्नर ऋषि राज सिंह के लिए नहीं। इंडियन एक्सप्रेस के अनुसार ऋषि राज सिंह का कहना था कि अगर किसी व्यक्ति ने किसी महिला को 14 सेकंड से अधिक समय तक घूरा तो यह अपराध है और घूरने वाले को जेल भेजा जा सकता है।

सिंह को शायद पता न हो कि भारत में इस तरह का कोई कानून नहीं है। हालांकि सोशल मीडिया पर उन्हें गंभीर आलोचना का सामना जरूर करना पड़ा। लेकिन वास्तव में इस बयान के माध्यम से वह महिलाओं को सामना इस समस्या को उजागर किया है। उनके विचार व्यक्त किये। उन्होंने महिलाओं की सुरक्षा से संबंधित आयोजित एक समारोह को संबोधित करते हुए किया। अपने संबोधन में उन्होंने महिलाओं को मार्शल आर्ट सीखने की जरूरत पर भी बल दिया।

उन्होंने महिलाओं को निर्देश दिया कि वह अपने पर्स में छोटे चाकू और मिर्चं स्प्रे भी रखें। सुप्रीम कोर्ट के वकील वी धनन जाया श्री सिंह के बयान पर टिप्पणी करते हुए कहा कि यह मूर्खता पर आधारित बयान है, घरेलू संविधान में ऐसा कोई कानून नहीं न ही दुनिया के किसी दूसरे कोने में ऐसे किसी कानून लागू संभव है। इस संदर्भ में सामाजिक मीडिया उपयोगकर्ताओं ने दिलचस्प टिप्पणियां की हैं। वर्षा नायर नामक नागरिक का कहना था कि बंद घड़ी के उपयोग में वृद्धि की उम्मीद कीजिए।