जानिए अपनी जान कैसे बचायेंगे जब आपके हाथ पैर बांधकर पानी में फेंक दिया जाये ?

Man in water

न्यूयॉर्क। यदि आपको ऐसी स्थिति का सामना करना पड़े जिसमें आपके हाथ पैर बांधकर पानी में फेंक दिया जाए और मौत सुनिश्चित दिखने लगे तो नीचे बताई गई बातों का पालन करें और अपनी जान बचा लें। अमेरिकी नौसेना के पूर्व सैन्य क्लिंट एमर्सन का कहना है कि सेना में ऐसी ट्रेनिंग दी जाती है, जिसमें सैनिकों के हाथ और पैर बांधकर उन्हें गहरे पानी में फेंक दिया जाता है लेकिन उनका प्रशिक्षण इस तरह किया जाता है कि वह खुद ही अपने आप को मुक्त करवाकर पानी से बाहर निकलते हैं।
जरा इसे भी पढ़ें : अगर कभी आप रेगिस्तान में बिना पानी के खो जाएं तो पानी कैसे पा सकते हैं? जानिए ये आसान तरीके

उनका कहना है कि पानी में जीवित रहने के लिए सबसे ज्यादा जिस चीज की आवश्यकता है वह सांस पर नियंत्रण होना और जो व्यक्ति जितना देर सांस रोके रखा सकता है वह उतना बेहतर माना जाता है। उनका कहना था कि लंबी सांस खींचने और तेजी से सांस छोड़ने से सांस पर नियंत्रण रखने में पर्याप्त सहायता मिलती है। एक उदाहरण देते हुए इमर्सन ने कहा कि यदि आप को हाथ बांधकर पानी में फेंक दिया गया है और आप डूब रहे हैं अंदर की ओर सांस हरगिज मत लें बल्कि सांस रोक लें और नीचे की ओर तेजी से बढे और फर्श पर पैर रखते ही ऊपर की तरफ जोर लगाएँ और समुद्र तल पर आते हुए सांस तेजी से अंदर की ओर खींचे लेकिन सांस लंबी लें।
Man in water
एक और उदाहरण में उनका कहना था कि अगर पानी गहरा हो तो अपने गुठनों को मोड़ें और मुंह को पानी में रखते हुए सांस बाहर निकालें और फिर अत्यधिक अपने शरीर को इस तरह सीधा करें कि पेट और निचले धड़ पानी में हो और आप मुंह से बाहर निकल आए और आप सांस ले सके। इस तस्वीर में आपको यह स्थिति अधिक स्पष्ट हो जाएगी। अगर किनारा करीब हो तो गुठनों को मोड़ें और मुंह पानी में रखते हुए सांस बाहर निकालें। अब अपने पैर सीधे और कंधों को इस तरह रखें कि वह चप्पू का काम करते हुए अपने आपको किनारे की ओर धकेल सके। इन तरीकों को सीख कर आप पानी में हाथ पैर बंधे होने के बावजूद मदद आने तक जीवित रह सकते हैं।
जरा इसे भी पढ़ें : क्या आप जानते हैं केवल कुछ लोगों के चेहरे पर ही डिंपल क्यों होते हैं?
जरा इसे भी पढ़ें : जानिए जब कोई लड़की या लड़का एक-दूसरे की आंखो में देखते हैं तो उसका क्या मतलब होता है?