फिल्म प्रमोशन के लिए भारत आयेगी पाकिस्तान कलाकार माहिरा खान!

मुंबई । शाहरुख खान की आने वाली फिल्म रईस को लेकर एक और टेंशन सामने आ रही है। फिल्म का ट्रेलर रिलीज हुआ, तो फिल्म के निर्माताओं में से एक रितेश सिध्वानी (फरहान अख्तर के पार्टनर) ने बहुत आत्मविश्वास के साथ कहा था कि फिल्म के प्रमोशन के लिए रईस की हीरोइन माहिरा खान पाकिस्तान से भारत आएंगी। उन्होंने इशारों में कहा कि इसे लेकर उनकी बातचीत हो चुकी है। माहिरा कब मुंबई आएंगी, इसे लेकर रितेश के पास कोई जवाब नहीं था।
रितेश सिध्वानी की इस बात में इसलिए दम नजर आया, क्योंकि भारत सरकार की ओर से एक बार फिर साफ कर दिया गया है कि किसी भी पाकिस्तानी कलाकार के भारत आने को लेकर कोई सरकारी रोक नहीं है। उधर, करण जौहर की ए दिल है मुश्किल के रिलीज के वत्त विरोध् में सामने आने वाली राज ठाकरे की पार्टी महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (मनसे) की ओर से भी इस बार विरोध् के कोई संकेत नहीं हैं। इतना सब कुछ होने के बाद भी अगर माहिरा खान के भारत आने को लेकर रास्ते में रुकावटें नजर आने लगी हैं, तो इन रुकावटों के तार सीमा पार जाकर माहिरा के अपने देश से जुड़ रहे हैं। खबर ये है कि पाकिस्तान में ही माहिरा के रईस के प्रमोशन के लिए भारत न जाने का दबाव बनता जा रहा है। पाकिस्तान की फिल्म इंडस्ट्री से लेकर वहां के राजनैतिक दलों और कट्टðरपंथी संगठनों की राय में, पाक विरोध् के नाम पर जिस तरह से भारत में फवाद खान (ए दिल है मुश्किल) और अली जाफर (डियर जिंदगी) जैसे कलाकारों के साथ अपमानजनक रवैया अपनाया गया, उसे देखते हुए माहिरा पर दबाव बनाया जा रहा है कि वे ऐसे में अगर भारत जाकर रईस के प्रमोशन से जुड़ती हैं, तो उनको भी विरोध् का सामना कर सकता है।

उनके जाने से गलत संदेश जाएगा कि इतना अपमान सहने के बाद भी पाक कलाकार भारत जाने को तैयार हैं, जो इस वत्त के तनाव को देखते हुए सही नहीं माना जा सकता। माहिरा को समझाने वाले उनको बता रहे हैं कि रईस का जो भी हो, लेकिन भविष्य में उनको पाकिस्तानी फिल्म इंडस्ट्री में ही काम करना है। इस वत्त वे अगर रईस के प्रमोशन के लिए भारत जाती हैं, तो इससे पाकिस्तानी जनता की संवेदनाओं को ठेस लगेगी। बताया गया कि माहिरा ने सोचने-समझने के लिए थोड़ा वत्त मांगा है। अगर वे मुंबई आने से मना कर देती हैं, जिसकी संभावना नजर आ रही है, तो ऐसे में रईस की टीम अब क्या करेगी। मुंबई में रईस से जुड़े सूत्रों ने संकेत दिया है कि अगर माहिरा मुंबई नहीं आतीं, तो उनको वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से जोड़ा जा सकता है, जहां वे शाहरुख खान, नवाजुद्दीन और निर्देशक राहुल ढ़ोलकिया के साथ बातचीत का हिस्सा बन सकती है। लेकिन रईस की टीम ने उम्मीद नहीं खोई है और वे माहिरा का जवाब आने के बाद ही इस बारे में पफैसला लेंगे।