इन बीजो से अपने बालों को बनाये चमकदार, लम्बे व घने

hair

हर एक लड़कीयों को सुन्दर एंव घनें बालों की चाहत होती है। बाल को बढ़ाने के लिए कई तरह के नुक्से अपनाते हैं लेकिन वह इस बात को भूल जाती हैं कि हम लम्बे बालों की चाह में अपने ही बालों को नुकसान पहुंचा रहे है। तो आपको चााहिए कि पौष्टिक आहार अपने भोजन में शामिल करे जिससे आप सुन्दर बाल पा सकते हैं।

Hair

कुछ बीजों को भी अपने भोजन में शामिल करे, इस तरह से आप सुन्दर एंव घने बाल पा सकते है। अंगूर के बीज के तेल से भी लम्बे एंव घने बाल किया जा सकता है। इसमें विटामिन ए, सी, बी-6, एंव ऐसे कई प्रकार के मिनरल्स पाये जाते हैं। जैसे मैग्नीशियम, कैल्शियम, फाॅस्फोरस, आयरन एंव सेलेनियम। इस तेल से सिर के डैंड्रफ की परेशानियों को भी दूर कर सकते हैं, और बाल को झड़ने नही देता। मेथी के दाने भी बाल के लिए अच्छी मानी जाती है। मेथी में कइे प्रकार के एसिड एंव प्रोटीन मिलता हैं जो बालों के लिए फायदेमंद होता है। यह आपके बालों को मजबूती देने का काम करता हैं एंव झड़ने से भी रोकता है।

मेथी को रातभर पानी में डालकर रख दे एवं सुबह उसका पेस्ट बनाकर तैयार कर ले। दस पेस्ट को अपने बाल पर लगाऐ एंव 25 से 30 मीनट के बाद ठंडे पानी से धो लें।

असली का बीच बालो को चमकदार बनाने में काम आता है। असली के बीज में पाये जाने वाले तत्व जिंक, विटामिन बी, मैग्नीशियम, कैल्शियम, काॅपर, पोटैशियम, आयरन, केरोटिन, थायमिन, राइबोफ्लेविन एंव नियासिन जैसे मिनरल तत्व होते है।

इस तेल में 35 से 40 फीसदी ओमेगा-3 होता है। जो आपके बालो के विकास एंच स्वस्थ रखने में मदद करता है। असली में पाये जाने वाला ओमेगा-3 बालो को सुन्दर एंव चमकदार बनाता है। जो लोग असली खाते हैं उन्हे कभी रूसी नही होता है।