आपत्तिजनक फिल्म को प्रदर्शन की अनुमति

Lipstick 2

वैसे तो भारतीय फिल्म उद्योग में आपत्तिजनक मूवीज बनाना सामान्य बात है, और ऐसी कई फिल्में सेंसर बोर्ड ने रिलीज से पहले ऐसे कई दृश्यों को हटाने के निर्देश भी जारी करता रहता है। जबकि बॉलीवुड की कुछ ऐसी फिल्में भी हैं, जिन्हें सेंसर बोर्ड रिलीज करने की अनुमति ही नहीं देता, उन पर पाबंदी लगा दी जाती है।
और फिल्म उद्योग में तैयार होने वाली तीसरी प्रकार की फिल्में ऐसी होती हैं, जिन्हें रिलीज होने की अनुमति तो दी जाती है, लेकिन उन्हें भारत में प्रदर्शित करने के लिए रिलीज नहीं किया जाता, और अगर उन्हें भारत में भी प्रदर्शन के लिए पेश किया जाना हो तो उसके आपत्तिजनक दृश्यों को हटाना पड़ता हैं।
जरा इसे भी पढ़ें : ‘लिपिस्टिक…अंडर माई बुरका’ को लेकर मुस्लिम संगठनों की धमकी

ऐसी ही आपत्तिजनक दृश्यों पर आधारित फिल्म लिपस्टिक अंडर मॅई बुर्का भी है, जिसे पहले पहल तो सेंट्रल बोर्ड आॅफ फिल्म सर्टिफिकेशन (सीबीएफसी) ने रिलीज किए जाने के सर्टिफिकेट जारी करने से ही इनकार कर दिया था। हालांकि फिल्म की टीम की तरफ से सीबीएफसी के खिलाफ फिल्म प्रमाणपत्र अपीलेट ट्रिब्यूनल (एफसीएटी) में याचिका दायर की गई थी, जिसके बाद अब फिल्म ‘ए’ सर्टिफिकेट जारी कर दिया गया है।
ए प्रमाणपत्र इस फिल्म के लिए दिया जाता है, जो केवल वयस्कों तक सीमित होती है, जबकि इस फिल्म के आपत्तिजनक, विवादास्पद और भयानक दृश्यों को हटाना पड़ता है। बॉलीवुड लाइफ के मुताबिक लिपस्टिक अंडर मॅई बुर्का को ए प्रमाण पत्र जारी किए जाने के बाद उसे 21 जुलाई को रिलीज के लिए भारत भर में पेश किया जाएगा।
जरा इसे भी पढ़ें : जानिए शाहरूख की बेटी अपने पिता की किस चीज से है परेशान

फिल्म पर तो विवाद जारी ही था, लेकिन फिल्म की टीम की ओर से 27 जून को सिनेमा की नई प्रोमो तस्वीर जारी किए जाने पर भी विवाद खड़ा हो गया। लिपस्टिक अंडर मॅई बुर्का फिल्म में आपत्तिजनक रोमांस दृश्य हैं। यह फिल्म 4 महिलाओं की जीवन के इर्द-गिर्द घूमती है, जो समाज में कुछ स्वतंत्रता प्राप्त करना चाहती हैं, और अपनी मर्जी के मुताबिक रोमांस संबंध भी बढ़ाती हैं। फिल्म की ताजा जारी किए गए ट्रेलर में फिल्म में कॉलेज छात्रा की भूमिका निभाने वाली एक लड़की कॉलेज के लड़कों के साथ निडर अंदाज में बात करते हुए दिखाया गया है।
जरा इसे भी पढ़ें : देखिए आमिर आमिर खान का चौंकाने वाला रूप
लड़की कहते हुई नजर आती है कि हमें कहा जाता है कि लिपस्टिक मत लगाओ अफेयर हो जाएगा, जींस मत पहनें घोटाले हो जाएगा, मैं पूछना चाहता हूं कि ऐसा क्या हो जाएगा, आप हमारी स्वतंत्रता से इतना डरते क्यों हैं। गौरतलब है कि इस फिल्म के निर्देश भी एक महिला हैं जिनका नाम अलंकृता श्रीवास्तव हैं, इस फिल्म में कोंकणा सेन शर्मा, अहाना कुमारा, पलाबिता बारठाकर और रत्ना पाठक ने अहम किरदार निभाया हैं।