अब इस सबसे हल्के ड्रोन से अमेरिका करेगा जासूसी

Dron

अनापोलिस। दुनिया में ड्रोन टैक्नोलाॅजी इन्ट्रीड्यूस कराने वाली अमेरिकी सेना ने जहां समुद्र में जासूसी करने वाले ड्रोन तैयार कर रखे हैं, वहीं उसने खराब मौसम में पहाड़ों से लदे बीहड़ क्षेत्रों में भी इच्छित स्थान पर लक्षित ड्रोन तैयार कर रखे हैं। लेकिन अब अमेरिकी सेना ने दुनिया का सबसे हल्का ड्रोन तैयार कर लिया है, जो दिखने में एक तितली की तरह लगता है।
राज्य मैरीलैंड में मौजूद रिसर्च सेंटर में अमेरिकी सेना के विशेषज्ञों ने एक ऐसा ड्रोन तैयार किया, जिसका वजन मात्र 300 ग्राम या उससे भी कम है, इस ड्रोन को दुनिया के सबसे कम वजन के ड्रोन का गौरव प्राप्त है।
Drone
अमेरिकी सेना की ओर से जारी वीडियो में देखा जा सकता है कि ड्रोन एक कागज की तरह दिखता है, जो हवा या खराब मौसम में काम नहीं कर सकेगा। देखने में किसी तितली की तरह दिखने वाले हल्के और सबसे पतले इस ड्रोन को भी अन्य ड्रोन के जरिए कंप्यूटर से नियंत्रित किया जाता है।

अमेरिकी सेना इस ड्रोन को विभिन्न क्षेत्रों में तैनात कर अपनी सेना की मदद के लिए इस्तेमाल करेगी। इस ड्रोन को विभिन्न स्थानों पर तैनात सैनिकों को खतरों या क्षेत्र से संबंधित अधिक जानकारी के लिए इस्तेमाल किया जाएगा। तितली की तरह इस ड्रोन के ऊपर 2 छोटे पर लगाए गए हैं, जो हेलिकॉप्टर के पंखों की तरह काम करते हैं।
जरा इसे भी पढ़ें : प्रिज्मा की एक और ऐप धूम मचाने के लिए तैयार

इस ड्रोन की खास बात यह है कि इसमें एक छोटा कैमरा भी लगा हुआ है, जिसका रिजल्ट बहुत ही अच्छा है, जो किसी भी क्षेत्र की जानकारी और जासूसी के लिए अच्छी सहायता प्रदान कर सकता है। इस ड्रोन को अमेरिकी सेना के रिसर्चर स्टेवो नोगर ने तैयार किया, जिन्होंने इससे पहले भी कई ड्रोन की तैयारी का काम किया। तितली नुमा इस ड्रोन को तैयार तो कर लिया गया है, लेकिन इसे और अधिक बेहतर बनाने और उसे हर तरह की जासूसी के लिए इस्तेमाल करने के लिए उस पर प्रयोग किए जा रहे हैं।
जरा इसे भी पढ़ें : क्या आप अपना स्मार्टफोन तेज चार्ज करना चाहते हैं?
जरा इसे भी पढ़ें : जानिए दुनिया के पहले होलोग्राफिक स्मार्टफोन के बारे में