नींबू के छीलको के यह लाभ जानते हैं?

Lemon peel

नींबू एक ऐसी चीज है जो घरों में बहुत साधारण तरीके से उपयोग होता है इसके कई चिकित्सा लाभ भी हैं। विटामिन सी से भरपूर होने के कारण इसके कई फायदे माने जाते है लेकिन क्या आप जानते हैं उसके छिलके भी कई बीमारियों से सुरक्षा देने के लिए भी उपयोगी हैं? वास्तव में उनके छील में नींबू की तुलना में पांच से दस गुना अधिक विटामिन पाए जाते हैं जबकि कैल्शियम, पोटेशियम और अन्य खनिज भी भरपूर होते हैं, लेकिन उन्हें आमतौर पर फेंक दिया जाता है। यहाँ नींबू के छीलको के स्वास्थ्य के लिए ऐसे लाभ जानिए जिनसे हो सकता है कि आप अनजान हो।
जरा इसे भी पढ़ें :  पित्त में पत्थरी होने के लक्षण और कारण

कैंसर से सुरक्षा
हो सकता है कि यह आश्चर्यजनक हो लेकिन नींबू के छीलको में ऐसी चीजें पाये जाते हैं जो कैंसर से प्रभावित कोशिकाओं का मुकाबला करते हैं। एक शोध के अनुसार नींबू के छिलके का चाय का उपयोग कैंसर प्रभावित कोशिकाओं के विकास को रोकने में होता है।

हड्डियों के लिए उपयोगी
नींबू के छीलके में चूँकि विटामिन सी और कैल्शियम की मात्रा काफी अधिक होती है, इसीलिए वह हड्डियों के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने और स्थिर रखने में भी मददगार साबित होते हैं, यह जोड़ों के रोग, हड्डियों भरभरेपन और अन्य बीमारियों आदि से भी सुरक्षा देते हैं।
जरा इसे भी पढ़ें :  बैठने की आदत कैंसर का खतरा बढ़ाए

मुंह की सेहत
शरीर में विटामिन सी की कमी दंत समस्याओं का कारण बनती है, क्योंकि नींबू के छिलके इस विटामिन और साइट्रिक एसिड से भरपूर होते हैं, इसलिए वे इस कमी को पूरा करके दंत रोगों से बचाने में भूमिका निभाते हैं।

शारीरिक वजन में कमी
इसकी गुठली मोटापे से निजात दिलाने में भी मददगार साबित हो सकते हैं, जिसकी वजह उनमें मौजूद एक घटक पीस्टेन है जो कि शारीरिक वजन में कमी लाने के प्रयासों को बेहतर बनाता है।
जरा इसे भी पढ़ें :  अगर कैंसर से बचना है तो खाने में करे इसका चीज का उपयोग

कोलेस्ट्रॉल और हृदय रोग का खतरा कम हो
नींबू के छीलके में मौजूद पोली निनोल फलयूनोयड शरीर में कोलेस्ट्रॉल स्तर को स्थिर रखने में मदद करते हैं। उसी तरह पोटेशियम रक्तचाप में सुधार करता है जबकि हृदय जैसे हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा भी कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बनाए रख कर कम करते हैं।

जल्दी समस्याओं सुरक्षा
यह गुठली कील महासे, झुर्रियां, काले घेरे और अन्य समस्याओं के खिलाफ भी प्रभावी साबित होते हैं।

कब्ज से बचाए
उनमें मौजूद पोषक फाइबर गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल स्वास्थ्य में सुधार है और आंतों की गतिविधियां ठीक रहती हैं जिससे कब्ज का खतरा कम होता है। इस तरह विटामिन सी शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को बेहतर बनाकर मौसमी नजला जुकाम से बचा सकता है।

उन्हें उपयोग कैसे करें?
इसके कई तरीके जिनमें से कुछ निम्नलिखित हैं।
नींबू के छीलके दो या तीन घंटे के लिए फ्रीजर में रख दें और फिर कदुकश से छील लें, उन्हें छील कर छीलके पेय या भोजन में कुछ मात्रा में डालकर प्रयोग करें। उनके छीलके छील कर चाय में डाल कर भी इस्तेमाल किया जा सकता है। अगर इन छीलको को सूखा लिया जाए और फिर पीसकर बारीक पाउडर की शक्ल दे दें, तो आप इस पाउडर को सुरक्षित करके चेहरे को उम्र के प्रभाव से बचाने वाले टोनर के रूप में भी उपयोग कर सकते हैं।

नोटः यह लेख आम जानकारी के लिए है। पाठक इस संबंध अपने चिकित्सक से भी जरूर सलाह लें।