इस रमजान खजूर को पनीर से बनाएँ जायकेदार

Khajur paneer recipe
इस रमजान खजूर को पनीर से बनाएँ जायकेदार Khajur paneer recipe

Khajur paneer recipe मानव स्वास्थ्य के लिए जो मान्यता खजूर को प्राप्त है, वह किसी और फल और भोजन को नहीं, खजूर  को आमतौर पर ‘जनता का फल’ भी कहा जाता है। रमजान शरीफ का महीना हो या आम दिन, खजूर का उपयोग हमेश नजर आता है, लेकिन विशेष रूप से इस मुबारक महीने में इनका उपयोग बढ़ जाता है।

आमतौर पर खजूर को इफ्तार में रोजा खोलने के लिए इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन खजूर खाने के वैसे भी कई महत्वपूर्ण लाभ हैं। लेकिन इस बार हम आपको खजूर पनीर, अखरोट और धनिया के साथ स्वाद बनाने का तरीका बताएंगे। इस विशेष पकवान को तैयार करने की कोई निश्चित राशि नहीं है, लेकिन आप अपनी मर्जी से इस फार्मूले के तहत पकवान में वृद्धि कर सकते हैं। अगर खजूर की मात्रा बढ़ानी हो तो पनीर, धनिया और अखरोट की मात्रा भी खजूर के हिसाब से बढ़ा दें –

सामग्री

खजूर 8 अंक गुठली के बिना
ब्लू पनीर (1 कप)
धनिया बारीक कटा हुआ एक चम्मच
अखरोट कटे हुए 2 खाने का चम्मच

विधि

सबसे पहले एक बर्तन में ब्लू पनीर चम्मच के माध्यम से कुछ देर तक चम्मच से मिक्स करे ताकि वह गाढ़ा हो, फिर इसमें धनिया डालकर मिक्स कर लें। अब इसमें अखरोट डालें और उन्हें अच्छी तरह मिक्स कर लें। जब सभी चीजें पेस्ट की शक्ल अख्तियार कर लें तो एक चम्मच के माध्यम से इसे खजूर में भर दें।

अब चाहें तो आप खजूर को थोड़ी देर के लिए ठंडा करने के लिए रख दें या ठंडा किए बिना एक थाली में सजाकर इफ्तार के समय घर वालों को पेश करे। मुबारक महीने में इफ्तार के दौरान खजूर के जायके का लाभ उठाने के लिए इससे बेहतर और कोई पकवान नहीं सकती।

जरा इसे भी पढ़ें :