टीचर ने स्कूल के बच्चो की खुशी के लिए खर्च किए 51 लाख रूपये

women america

दक्षिण कैरोलिना। अमेरिकी शहर नार्थ चार्ल्स टाउन की एक दयालु शिक्षक अपने स्कूल के बच्चों को खुशियां देने के लिए अनोखा कदम बढ़ाते हुए उन्हें साइकिल दे रही हैं जिससे बच्चे खुशी के मारे फूले नहीं समा रहे। नार्थ चार्ल्स टाउन में स्थित पीपरहल प्राथमिक स्कूल में पहली कक्षा की शिक्षक केटी ब्लूम कोयसट ने बच्चों के लिए साइकिल खरीदने का फैसला किया जिसके लिए उन्होंने 80 हजार डॉलर (करीब 51 लाख रुपये) की राशि इंटरनेट अभियान के माध्यम से जमा की और 650 बच्चों नई चमचमाती साइकिलें दें।

woman of america

सितंबर 2016 को केटी ने इंटरनेट चंदे साइट ‘गोफंडमी’’ पर अपने अभियान का शुभारंभ किया और उम्मीद थी कि वह 65 हजार डॉलर जमा कर लेंगी। वह अपने स्कूल के हर बच्चे को साइकिल दिलाना चाहती थीं क्योंकि उनके स्कूल में कई बच्चे ऐसे हैं जिन्हें चक्र के शौकीन है लेकिन वे इसे खरीदने में असमर्थ थे।
इस स्कूल में बढ़ी संख्या में अस्वेत बच्चे है और उनके परिजन भी आर्थिक रूप से कमजोर हैं लेकिन बच्चों के चेहरे पर खुशी के खातिर महिला शिक्षक ने इस कठिन काम को करना और इंटरनेट पर काम के लिए चंदा शुरू कर दिया। महिला शिक्षक का कहना है कि यह उनके सपने भी हजार गुना सुंदर थी और वह बच्चों सहित उनके परिजनों के होठों पर खुशियां बिखेरना चाहती थीं।

महिला शिक्षक का प्रचार अभियान बहुत लोकप्रिय हुआ और केवल 3 महीने में 65 के बजाय 80 हजार डॉलर की राशि जमा हो गई। सभी बच्चों को साइकिल के रंग वाले लॉक भी दिए गए और सिर पर पहनने वाले हेलमेट भी उसी रंग के हैं जो एक दिलचस्प बात है। विशेषज्ञों का मानना है कि साइकिल चलाने से बच्चों में अवसाद कम होता है और वह बेहतर तरीके से काम कर सकते हैं।