यह फूड कैंसर का रोगी बनाने के लिए पर्याप्त

Cancer

अधिक वसा वाले आहार का उपयोग पेट के अंतिम हिस्से आंतों के कैंसर का कारण बन सकता है और यह रोग बहुत तेजी से दुनिया भर में फैल रहा है। यह बात अमेरिका में होने वाली एक चिकित्सा अनुसंधान में सामने आई।
क्लीवलैंड क्लिनिक अनुसंधान के अनुसार अधिक वसा वाली फूड्स ऐसे मालीक्योलर ट्रिगर देती है जो कैंसर की रसोली की विकास का कारण बनता है। कैंसर के इस प्रकार दुनिया में कैंसर की कुछ आम किस्मों में से एक है और केवल अमेरिका में ही डेढ़ लाख के करीब मामले सामने आते हैं।
Junk Food
रिसर्च टीम ने पूछा कि वसा से भरपूर पश्चिमी भोजन या फास्ट फूड इस कैंसर का कारण बन रहे हैं। यह पहली बार है कि जंक फूड और आंतों के कैंसर के बीच संबंध पाया गया है। वैसे तो अधिक वसा वाली फूड्स कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने और शारीरिक वजन तेजी से बढ़ाने वाला माना जाता है, लेकिन यह कैंसर भी पैदा कर सकती हैं।
जरा इसे भी पढ़ें : अगर कैंसर से बचना है तो खाने में करे इसका चीज का उपयोग

इस शोध के दौरान चूहों पर किए गए प्रयोगों से पता चला कि उच्च फीट डाईट कैंसर से प्रभावित कोशिकाओं के विकास को बहुत तेज कर देती है जबकि सामान्य आहार ऐसा नहीं होता। शोधकर्ताओं का कहना था कि परिणाम से पता चलता है कि आहार भी कैंसर की कोशिकाओं पर प्रभाव करती है।
जरा इसे भी पढ़ें : बैठने की आदत कैंसर का खतरा बढ़ाए

इससे पहले वेल्स सवांसी विश्वविद्यालय अनुसंधान के अनुसार फास्ट या जंक फूड का बहुत ज्यादा उपयोग रक्त कोशिकाओं को नष्ट कर देता है, जिससे जानलेवा कैंसर का खतरा बढ़ जाता है। अनुसंधान में बताया गया कि जो लोग सब्जियों आदि के माध्यम से उचित मात्रा में एंटी आकसाईडिंटस शरीर का हिस्सा नहीं बनाते जो कि लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण के लिए आवश्यक हैं, उनमें यह कोशिकाओं छिन्न-भिन्न का शिकार हो जाते हैं।
जरा इसे भी पढ़ें : खून से पता चलेगा कि शरीर के किस अंग में है कैंसर