अपराधी पकड़ने वाली स्वचालित रोबोट कारें पेश जानिए इसकी खूबियां

Robot car

दुबई। दुबई में पुलिसकर्मियों के बाद अब गश्त करने वाली स्वचालित रोबोट वाहन पेश कर दी गई हैं, जो अपराधियों को पहचानने की क्षमता भी रखती हैं।
कुछ दिन पहले दुबई पुलिस रोबोट सैनिक पेश किया गया था जिसकी खबर दुनिया भर में मशहूर हुई लेकिन अब दूसरे चरण में दुबई में ऐसी कारों की योजना पेश की गई है जो स्वचालित तरीके में सड़कों पर घूम-फिर कर अपराधियों और अन्य गतिविधियों पर नजर रखेंगी। इस संबंध में दुबई पुलिस के कमांडर इन चीफ मेजर जर्नल अब्दुल्ला खलीफा अलमरी का कहना है कि दुबई में अपराध के खिलाफ आधुनिक प्रौद्योगिकी के उपयोग में बहुत रुचि ले रहा है।
Petroling robot car
इस साल के अंत तक स्मार्ट लेकिन लघु रोबोट वाहन दुबई की सड़कों पर पैट्रोलिंग करती दिखाई देंगी। इनमें बॉयोमीट्रिक सॉफ्टवेयर, स्कैनर और 360 डिग्री पर देखने वाला कैमरा स्थापित है। अगर कार महसूस करे कि भूजल निगरानी पर्याप्त नहीं तो वह एक ड्रोन भी लॉन्च कर सकती है ताकि क्षेत्र की वायु समीक्षा की जा सके।
जरा इसे भी पढ़ें : दुर्घटनाओं में लोगों की जान बचाने वाला रोबोट सांप

पुलिसकर्मी केवल फिंगरप्रिंट के माध्यम से अपने वाहन चालू या बंद कर सकेंगे जबकि रोबोट गाड़ियों को पर्यटन स्थलों और विदेशियों की रक्षा के लिए इस्तेमाल किया जाएगा क्योंकि दुबई में प्रतिवर्ष लगभग डेढ़ करोड़ पर्यटक आते हैं।
इससे पहले दुबई में पुलिस ने लोगों की मदद करने और आरोपियों पर नजर रखने वाला रोबोट पुलिस अधिकारी भी तैनात कर दिया है और 2030 तक 25 प्रतिशत पुलिसकर्मी व्यक्ति नहीं बल्कि स्वचालित रोबोट होंगे।
जरा इसे भी पढ़ें : कानाफूसी करने वाले मशीन का आविष्कार
जरा इसे भी पढ़ें : देखिए केवल 5 मिनट में चार्ज होने वाली स्मार्ट फोन की बैटरी